इस गांव में की जाती है ‘जहरीले सांपों की खेती’

अज़ब-गज़ब। सांप का नाम सुनते ही हर किसी की हालत खराब हो जाती है। सांप धरती पर सबसे खतरनाक जानवरों में से एक है, जिसके काटने पर इंसान की मौत तक हो सकती है। यही कारण है कि लोगों को सांपों से दूरी बनाकर रहने को कहा जाता है। लेकिन आपको ये जानकर आश्‍चर्य होगा कि दुनिया में एक ऐसी जगह भी है, जहां पर सांपों की खेती की जाती है। ये सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन ये सच है कि चीन के झेजियांग प्रांत के एक गांव में लोग सांपों को अपने घरों में पालते हैं। इतना ही नहीं, इन सांपों की वजह से ही ये लोग अपना घर चलाते हैं। आम तौर पर लोग जीवन यापन करने के लिए कई तरह के काम करते हैं, लेकिन ये तरीका बेहद अनोखा है, साथ ही खतरनाक भी।

इस गांव में लोग जहरीले सांपों को पालते हैं। चीन के इस गांव का नाम जिसिकियाओ है, जहां पर सांपों की खेती की जाती हैं। यहां हर साल लगभग 30 लाख सांपों की खेती की जाती है। ऐसे में इस गांव में रहने वाले लोगो ने इन सांपों को अपनी आय का मुख्य स्रोत बना लिया है।

चीन में सांपों की खेती की परंपरा काफी पुराने समय से चली आ रही है। कहा जाता है कि इस गांव में पहली बार 1980 में सांपों की खेती हुई थी। इस गांव के लोग पिछले कई सालों से खेतों में फसल की बजाए सांपों को पालने का काम कर रहे हैं।

दरअसल, चीनी दवाइयों में भी जहरीले सांपों का काफी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में ये सांप बड़े काम आते हैं। इस गांव में लगभग एक हजार लोग रहते हैं। इस गांव में 100 से भी ज्यादा स्नेक फार्म हैं। इसी से सांपों के व्यापार का अंदाजा लगाया जा सकता है।

इन सांपों का इस्तेमाल त्वचा के रोगों को ठीक करने से लेकर कैंसर की दवाइयों तक के लिए किया जाता है। कोबरा, वायपर, अजगर, रैटल जैसे जहरीले सांपों से लेकर बिना जहर वाले सांपों की भी खेती यहां पर की जाती है। साथ ही गर्मियों में सांपों के बच्चों को पाला जाता है और सर्दियों में इन्हें अमेरिका, दक्षिण कोरिया, रूस, जर्मनी समेत दुनिया के कई देशों में इन सांपों को बेच दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *