दिल्ली-एनसीआर: तेज हवाओं के साथ हुई बूंदाबांदी, बारिश होने की संभावना

नई दिल्‍ली। दिल्ली और एनसीआर में बुधवार की सुबह आंधी तूफान के पूर्वानुमान के बीच तेज हवाएं और बूंदाबांदी हुई। दिल्ली-नोएडा, गाजियाबाद और हापुड़ में अचानक मौसम बदल गया। भोर में गाजियाबाद और हापुड़ में हल्की बारिश भी हुई। इस दौरान तेज हवाओं ने भी सर्दी का एहसास कराया।आज बारिश और हल्की हवा के साथ हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम दिल्ली और दिल्ली-एनसीआर के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ घंटों में दिल्ली, एनसीआर (हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम) करनाल, महम, रोहतक, भिवानी (हरियाणा) हस्तिनापुर, चांदपुर, अमरोहा के कुछ स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी। आज दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। मंगलवार को मौसम बुलेटिन में कहा गया है कि अधिकतम तापमान 48 घंटों में 2-3 डिग्री तक गिर जाएगा और इसके बाद उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में वृद्धि होगी। पूर्वानुमान के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में अधिकतम और न्यूनतम डिग्री 32 और 14 डिग्री के आसपास रहेगा।

उत्तर पश्चिमी हिमालयन क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण मंगलवार को दिन भर आंशिक रूप से बादल छाए रहे और 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की हवा चलती रही। बुधवार को भी लगभग ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। अगले सप्ताह तक तापमान 32-33 डिग्री के बीच और न्यूनतम तापमान 14-15 डिग्री के बीच बना रहेगा। इस कारण से मार्च में ही अप्रैल जैसी गर्मी का अहसास होगा।
इस वर्ष फरवरी की शुरुआत से ही तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। फरवरी के मध्य आते-आते गर्मी ने पसीने छुड़ाने शुरू कर दिए। बीते हफ्ते से अधिकतम तापमान सामान्य से पांच से सात डिग्री अधिक ही दर्ज हो रहा है। अमूमन फरवरी माह के अंत में तापमान 27.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13.1 डिग्री रहता है। लेकिन इस वर्ष अधिकतम के साथ-साथ न्यूनतम तापमान भी बढ़ रहा है। तापमान में बढ़ोतरी का कारण मजबूत पश्चिमी विक्षोभ नहीं आने को बताया जा रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *