कंघी करते वक्‍त ना करें ये गलतियां

हेयर केयर। भारत में लगभग साढ़े तीन करोड़  पुरुष और दो करोड़ से भी अधिक महिलाएं बालों के अत्यधिक झड़ने से पीड़ित हैं। अत्यधिक बाल झड़ना कई बार कुछ बड़ी बीमारियों, हार्मोनल बदलाव, कैमिकल वाले हेयर प्रोडक्‍ट का अत्‍यधिक इस्‍तेमाल या खराब आहार का परिणाम हो सकता है। लेकिन आपने शायद यह नहीं सोचा होगा कि गलत तरीके से कंघी करने से भी आपके काफी बाल झड़ सकते हैं और आप गंजेपन का शिकार तक हो सकते हैं। अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो बालों में कंघी करते वक्‍त कभी भी ये 4 गलतियां ना करें।

बालों में कंघी करते वक्‍त ना करें ये गलतियां:-

रूट से बालों को झाड़ना:-

जब भी बालों में कंघी करें तो पहले बालों के निचले हिस्‍से को सुलझाएं और नीचे से रूट तक बालों को झाड़ना शुरू करें। अगर आप रूट से बालों को झाड़ना शुरू करते हैं तो बाल अधिक उलझेंगे और अधिक टूटेंगे। यही नहीं, खिंचाव की वजह से बाल कमजोर होंगे और गिरने भी लगेंगे।

हेयर प्रोडक्‍ट लगाने के बाद बालों को झाड़ना:-
अगर आप बालों में सीरम, हेयर पैक आदि लगाने के बाद कंघी करते हैं तो इससे कई गुना अधिक बाल गिर सकते हैं। बालों में नमी आने के बाद ये काफी कमजोर हो जाते हैं. इस हालत में अगर अधिक खिंचाव आया तो बालों का टेक्‍सचर खराब हो सकता है और ये अधिक गिर सकते हैं। इसलिए प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल के पहले ही बालों में कंघी कर लें।

शैंपू करने के बाद बालों को झाड़ना:-
बाल सबसे अधिक कमजोर तब होते हैं जब ये गीले होते हैं। इसलिए जब भी बालों में शैंपू करना हो तो पहले ही इन्‍हें अच्‍छी तरह से सुलझाकर झाड़ लें और शैंपू करें। जब ये पूरी तरह से सूखे हों, तब बालों में कंघी करें।

प्‍लास्टिक कंघी का इस्‍तेमाल:-
जब आप बालों के लिए प्‍लास्टिक की कंघी का इस्‍तेमाल करते हैं तो ये दोनों साथ संपर्क में आते ही स्‍टेटिन एनर्जी पैदा करते हैं जिससे बालों को काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप लकड़ी की कंघी का ही इस्‍तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *