न्यू ड्रेस कैरी करते समय इन बातों को न करें नजरअंदाज…

काम की खबर। त्योहार पर लोग नए कपड़े पहनना पसंद करते हैं। नए कपड़ों की खरीददारी महिलाओं की शॉपिंग लिस्ट का अहम हिस्सा होती है। क्या आप जानते हैं कि नए कपड़े पहनने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसे में नए आउटफिट पहनने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

वैसे तो नए कपड़ों का चुनाव लोग काफी सोच-समझकर ही करते हैं। इसके बावजूद न्यू ड्रेस कैरी करते समय ज्यादातर लोग कुछ जरूरी बातों को नजरअंदाज कर देते हैं। जिसके चलते उन्हें हेल्थ और लुक से जुड़े कुछ नुकसान झेलने पड़ते हैं।

सैनेटाइजर का करें इस्तेमाल:-
कुछ लोग नए कपड़ों को खरीदने के बाद ऐसे ही पहन लेते हैं। जिससे कपड़ों में लगे बैक्टीरियां और जर्म्स आपकी बॉडी में भी आ जाते हैं। इसलिए नए कपड़ों को डायरेक्ट पहनने से बचें। ऐसे में सबसे पहले कपड़ों को सेनेटाइज कर लें। जिससे कपड़ों के जर्म्स खत्म हो जाएंगे और आप सेफ्टी के साथ कपड़ों को पहन सकेंगे।

ड्रेस की जांच करें:-
नए कपड़ों को पहनने से पहले कपड़ों की जांच कर लेना जरूरी होता है। कई बार नए कपड़ों की बटन ढीली और चेन खराब रहती है। जिसके चलते नए कपड़े पहनने के बाद आपको शर्मिंदगी महसूस हो सकती है। इसलिए नए कपड़ों में लगे बटन और चेन को अच्छे से चेक करने के बाद ही इन्हें पहनें।

फिटिंग चेक करें:-
नए कपड़ों को पहनने से पहले उसकी फिटिंग जरूर चेक कर लें। वहीं ड्रेस लूज या टाइट होने पर इसे फिट करवाना न भूलें। इससे आपका लुक खराब दिख सकता है। साथ ही नए कपड़ों की सिलाई भी चेक करें और कच्ची सिलाई होने की स्थिति में कपड़ों पर एक बार सिलाई जरूर चला लें। जिससे आपकी ड्रेस मजबूत हो जाएगी और पहनने के बाद कपड़ों की सिलाई टूटने का भी डर नहीं रहेगा।

फर्स्ट वॉश करें:-
कई बार कपड़ों को कलर करने के लिए हार्ड कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में कपड़ों को बिना धोए पहनने से आपको स्किन एलर्जी और फंगल इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इसलिए नए कपड़ों को पहनने से पहले एक बार जरूर धो लें। इससे कपड़े पूरी तरह साफ हो जाएंगे और आप आसानी से नए कपड़ों को कैरी कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *