दीपावली के दिन करें झाड़ू के ये उपाय…

एस्ट्रोलॉजी। इस साल दीपावली 24 अक्टूबर को है। दीपावली का ये त्‍योहार पांच दिनों तक चलता है, जिसकी शुरुआत धनतेरस के दिन से हो जाती है और इसका समापन भाई दूज के दिन होता है। दिवाली हिंदू धर्म का प्रमुख त्योहार है। इस दिन शुभ मुहूर्त में धन की देवी मां लक्ष्मी और विघ्नहर्ता भगवान गणेश की पूजा की जाती है। ज्योतिष शास्त्र में दिवाली पर पूजा के अलावा कुछ उपायों के बारे में भी बताया गया है। दिवाली के दिन झाड़ू का उपाय बहुत लाभकारी माना गया है। झाड़ू का संबंध मां लक्ष्मी से माना जाता है। झाड़ू से जुड़े इन उपायों को करके आप माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्‍या हैं ये उपाय

1.ज्‍योतिष के अनुसार, दिवाली के दिन अपनी पुरानी झाड़ू को घर से बाहर निकाल दें और नई झाड़ू खरीद कर लाएं। इस दिन झाड़ू का दान करना भी बहुत शुभ माना गया है।

2.यदि आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो इसे दूर करने के लिए दिवाली के दिन तीन झाड़ू खरीदकर लाएं और इसे किसी मंदिर में चुपचाप रखकर आएं। मान्यता है कि ऐसा करने से धन से संबंधी दिक्कत दूर होती है।

3.मान्‍यता है कि दीवाली के दिन पूरे घर की सफाई नई झाड़ू से ही करना चाहिए। इस सफाई के बाद इस झाड़ू का कहीं छिपाकर रख दें, जहां लोगों की नजर न जाए। ज्योतिष के अनुसार ऐसा करने से घर में लक्ष्मी जी का आगमन होता है।

इन बातों का रखें ध्यान:-  

  • झाड़ू का संबंध मां लक्ष्मी से माना जाता है, इसलिए इसे कभी भी जोर से पटकना या फेंकना नहीं चाहिए।
  • झाड़ू का अनादर भी नहीं करना चाहिए। कहा जाता है कि झाड़ू का अनादर करना मतलब मां लक्ष्मी अनादर करना होता है।
  • इस्तेमाल के बाद झाड़ू को कभी भी खड़ा ना रखें।
  • इसे हमेशा जमीन में लिटा कर रखना चाहिए।
  • झाड़ू को दरवाजे के पीछे छिपाकर रखना ज्यादा सही माना जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *