सर्दियों में खुद को फिट रखने के लिए करें ये एक्सरसाइज…

फिटनेस। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में फिट रहना आसान नहीं है। रोजाना व्यायाम करना हेल्थ के लिए अच्छा होता है। एक्सरसाइज के कई विकल्प मौजूद हैं जैसे एरोबिक्स, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज आदि। हर व्यक्ति को अपनी उम्र, लिंग और फिजिकल एबिलिटी के अनुसार विभिन्न एक्सरसाइजेज के अलग फायदे मिलते हैं। आप जितनी एक्सरसाइज करेंगे, आपको उतना ही अच्छा फल मिलेगा। लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि आप रोजाना घंटों व्यायाम करने में बिताएं। आप स्मार्ट वर्क करें। आइए जानते हैं फिट और हेल्दी रहने के लिए एक्‍सरसाइजेज-

वॉकिंग:-
वॉकिंग करना न केवल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि इससे आप कैलोरीज भी बर्न कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी खास डिवाइस की भी जरूरत नहीं है। फिट और हेल्दी रहने का सबसे आसान तरीका है वॉकिंग और रनिंग।

इंटरवल ट्रेनिंग:-

चाहे आपने अभी-अभी एक्सरसाइज करना शुरू है या आप कई सालों से कर रहे हैं, अपने वर्कआउट में इंटरवल ट्रेनिंग को शामिल कर के आप अपने फिटनेस लेवल को बढ़ा सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं।

पुश-अप्स:-
अगर आप सही तरीके से पुश-अप्स करते हैं तो इससे चेस्ट, कंधे, ट्राइसेप्स और मसल्स मजबूत होते हैं। फिट रहने के लिए यह अच्छा वर्कआउट है।

स्क्वाट्स:-
स्क्वाट्स से फैट आसानी से बर्न होता है और वजन कम होने में मदद मिलती है। इससे बॉडी बैलेंस और मोबिलिटी भी सुधरती है।

योगा:-
फिट और हेल्दी रहने के लिए योगा को भी अच्छा और प्रभावी तरीका माना जाता है। अलग-अलग योगासन करने के आपको कई लाभ हो सकते हैं। लेकिन, अगर आप अभी इसकी शुरुआत कर रहे हैं तो किसी एक्सपर्ट के मार्गदर्शन में ही योगासन करें। अन्यथा लाभ की जगह आपको नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *