सिर दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए करें ये योगासन

योग। सिर दर्द एक आम समस्या है, जिससे निजात पाने के लिए लोग तरह तरह के उपचार करते हैं। घरेलू नुक्खों से लेकर दवाईयां तक खाते हैं। सिरदर्द की समस्या जिन्हें अधिक रहती हैं, उनके लिए आए दिन दवा खाना सामान्य हो जाता है। हालांकि सिर दर्द में अधिक दवाईयों का इस्तेमाल भी नुकसानदेंह हो सकता है। ऐसे में हमें सिरदर्द की समस्या जड़ से खत्म करने की आवश्‍यकता होती है।

यदि आप भी सिरदर्द की समस्या से पीड़ित हैं तो दवा खाने के बजाए नियमित योग करें, इससे सिरदर्द से निपटने में सहायता मिल सकता है। योग हर तरह के रोग से छुटाकारा दिलाने का एक कारगर उपाय है। योग से कई तरह की बिमारी आपके शरीर से दूर रहती हैं। जिन्हें सिर दर्द की समस्या रहती हैं, उन्हें भी नियमित योग करना चाहिए। आज हम आपको सिरदर्द से निपटने के तीन प्रभावी योगासन बताएंगे। तो आइए जानते हैं सिरदर्द से छुटकारा दिलाने वाले तीन योगासनों के बारे में।

पदंगुष्ठासन :-
इस योगासन को करने के लिए अपने दोनों पैरों के बीच दूरी बना कर खड़े हो जाएं। फिर धीरे-धीरे कमर के बल नीचे की ओर झुकें। अब दोनों पैरों के अंगूठे को अपने हाथ से पकड़े। आप अपने घुटने को नीचे जाने भर तक मोड़ सकते हैं। इस पोज में कुछ देर खड़े रहें। ये आसन आपके मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में सहायता करता है।

सेतु बंधासन :-
सेतु बंधासन को ब्रिज पोज भी कहते हैं। इसमें शरीर स्ट्रेच होता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। फिर अपने पैरों के घुटने को इस तरह मोड़ें कि पैर फर्श को टच कर रहे हों। अब अपने हाथों की सहायता से शरीर को ऊपर की ओर उठाएं। पीठ और जांघों को फर्श से आसमान में उठाते हुए गहरी सांस लें और छोड़ें। इस पोजीशन में कुछ देर रहें फिर धीरे धीरे अपनी पहले वाली स्थिति में आ जाएं। ये आसन भी सिरदर्द से आराम दिलाता है।

बालासन :-   
बालासन योग भी सिरदर्द की समस्‍या से निजात दिलाता है। इसे करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों घुटनों के बल बैठ जाएं। अब जाघों को स्ट्रेच करें। फिर शरीर के निचले हिस्से को अपने पैरों पर टिकाएं। अब अपने पूरे शरीर को घुटनों से टच करते हुए सिर जमीन तक पहुंचाएं। जब आपका सिर जमीन छूने लगे तो अपने हाथों को पैरों की ओर फैलाएं और इस स्थिति में कुछ देर के लिए रुकें। फिर धीरे धीरे पहने वाली स्थिति में आएं। इस आसन ने शरीर शांत होता है और चिंता व तनाव को कम करने के लिए सबसे प्रभावी आसन है। इससे सिर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और सिर दर्द से राहत मिलता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *