गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

हेल्‍थ। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पानी हमारे शरीर में हर सिस्टम को सही से काम करने के लिए बेहद जरूरी है। शरीर में पानी की कमी हो जाए, तो कई गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं। गर्मियों में लोगों को पसीना ज्यादा आता है और इस मौसम में हमारे शरीर को ज्यादा पानी की आवश्‍यकता होती है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए लोगों को गर्मियों में खूब पानी पीना चाहिए। साथ ही पानी से भरपूर फूड्स भी खाने चाहिए। आज आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें खाने से आपका हाइड्रेशन अच्छा रहेगा और आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। तो आइए जानते है।

खीरा

गर्मियों के लिए खीरा को सुपर फूड माना जाता है, क्योंकि इसमें करीब 95 प्रतिशत पानी होता है। खीरा खाने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में पानी मिलता है और हाइड्रेशन बेहतर रहता है। एक्‍सपर्ट के अनुसार खीरा फाइबर, विटामिन के और विटामिन ए का भी अच्छा स्रोत है, जिससे हमारी बॉडी स्‍ट्रांग होती है। गर्मियों में सभी को खीरा का सेवन करना चाहिए, ताकि डिहाइड्रेशन से बचा जा सके।

टमाटर

टमाटर को हाइड्रेशन के लिए सबसे बढ़िया सब्जी माना जाता है। टमाटर में पानी की भरपूर मात्रा होती है, जिससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है। गर्मियों में टमाटर खाने और इसका जूस पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एक कप कटे हुए कच्चे टमाटर में करीब 170 ग्राम पानी होता है। टमाटर को सब्जी के अलावा सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है। टमाटर कई बीमारियों से राहत दिलाता है।

तरबूज

तरबूज का सेवन गर्मियों में सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। इस स्वादिष्ट और रसीले फल में करीब 92% पानी होता है, जो हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत जरूरी है। तरबूज एक बेहतरीन स्नैक के रूप में खाया जाता है। तरबूज लाभकारी पोषक तत्वों से भरपूर होता है और यह एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा स्रोत है। तरबूज का सेवन करने से आप चिलचिलाती धूप और गर्मी में भी हाइड्रेटेड और एनर्जी से भरपूर रहेंगे।

सेब

सेब को भी हाइड्रेशन के लिए अच्छा माना जाता है। गर्मी के मौसम में सेब खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप हाइड्रेटेड रहेंगे। पानी की मात्रा की बात करें तो प्रति 100 ग्राम सेब में 85.56 ग्राम पानी होता है, जो इस फल को हाइड्रेटेड रहने के लिए एक परफेक्ट स्नैक बनाता है। सेब कोलेस्ट्रॉल सहित कई परेशानियों से भी राहत दिलाता है। ऐसे में आप गर्मियों में अपनी डाइट में सेब को अवश्‍य शामिल करें।

आड़ू

आडू एक ऐसा फल है, जो गर्मियों में हाइड्रेशन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आड़ू में 88% पानी होता है और फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है। इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और पाचन तंत्र भी बेहतर होता है। आड़ू का स्वाद भी कई लोगों को खूब भाता है और इसे खाने से सेहत को भी कई लाभ मिलते हैं। आप अपनी डाइट में आड़ू शामिल कर डिहाइड्रेशन की चिंता दूर कर सकते हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *