बैंगन का ज्यादा सेवन हो सकता है नुकसानदेह

हेल्‍थ। सेहत के लिए बैंगन बहुत फायदेमंद होता है। बैंगन में प्रचूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य तत्व मौजूद होते हैं। एक कप बैंगन से 20 कैलोरी ऊर्जा मिल सकती है। बैंगन में 4.82 ग्राम प्रोटीन और 2.46 ग्राम फाइबर होता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। बैंगन में कैंसर से लड़ने वाले कंपाउड भी पाए जाते हैं। बैंगन के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही बैंगन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी कारगर है।

वहीं बैंगन ब्लड शुगर लेवल भी कम कर सकता है। इतना फायदेमंद होने के बावजूद बैंगन के कुछ नुकसान भी है। हालांकि बैंगन के बहुत कम ही नुकसान है। लेकिन अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तब कुछ नुकसान दिखाई दे सकता है। वह भी जरूरी नहीं है। बैंगन के ज्यादा सेवन से एलर्जी और किडनी में स्टोन की शिकायत हो सकती है। तो चलिए बैंगन से होने वाले नुकसान के बारे में जानते है।


बैंगन के नुकसान

1.एलर्जी का कारण- हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के मुताबिक बैंगन कुछ लोगों में एलर्जी का कारण बन सकता है। हालांकि जिसे बचपन से ही बैंगन खाने से एलर्जी होती है, उसको ही खतरा है। एलर्जी की स्थिति में सांस लेने में तकलीफ, सूजन और खुजली की शिकायत हो सकती है।

2.किडनी स्टोन– बैंगन में अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है। बैंगन का ज्यादा सेवन करने से किडनी में स्टोन हो सकता है। हालांकि इसको लेकर अभी बहुत ज्यादा रिसर्च भी नहीं हुई है। लेकिन यदि आपको किडनी से संबंधित कोई परेशानी है तो पहले डॉक्टर से संपर्क कर ही बैंगन का सेवन करें।

3.आयरन की कमी- बैंगन के छिलकों में नासुनिन नाम का रसायन पाया जाता है जो एंथोसायनिन होता है। यह आयरन के साथ बंध जाता है और इसे कोशिकाओं से निकाल देता है। दूसरे शब्दों में, यह आयरन का हरण कर लेता है। इससे शरीर में आयरन की कमी हो सकती है।

4.प्वाइजन- बैंगन में कुदरती टॉक्सिन पाया जाता है जिसे सोलेनाइन कहते हैं। सोलेनाइन आलू और टमाटर में भी पाया जाता है। बहुत ज्यादा बैंगन खाने पर यह टॉक्सिन असर कर सकता है लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि यह असर करेगा ही। बहुत कम ही लोगों में इस टॉक्सिन का असर होता है। ऐसे में यदि आपको बैंगन खाने के बाद उल्टी, उबकाई और नींद लगने जैसी  समस्‍या होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *