डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल कम करने तक में फायदेमंद है मेथी का साग

हेल्‍थ। दुनिया डायबिटीज की बीमारी से परेशान है।  इस बीमारी में शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती है। WHO के मुताबिक हर साल करीब 15 लाख मौतें डायबिटीज के कारण होती हैं। यह बीमारी अनियमित खान पान और गतिहीन लाइफस्टाइल के कारण होती है। इसलिए खान-पान को सुधारना बहुत जरूरी है।

भारत में सदियों से साग-सब्जियों का इस्तेमाल बीमारियों से दूर रहने के लिए किया जाता रहा है। इसी में से एक है मेथी का साग। आयुर्वेद में मेथी को औषधीय गुणों से भरपूर बताया गया है। मेथी खून में शुगर की मात्रा कम करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी रामबाण मानी जाती है।

प्री डायबेटिक स्टेज वालों के लिए रामबाण:-
जर्नल ऑफ डायबेट्स एंड मेटाबोलिक डिसोर्डर में प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि मेथी टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को बहुत कम कर देती है। रिसर्च के मुताबिक जो लोग प्री डायबेटिक स्टेज में है, वे अगर मेथी के साग का सेवन करें तो उनमें डायबिटीज होने का जोखिम बहुत कम हो जाता है। अध्ययन में 30 से 70 साल के लोगों को शामिल किया गया। इन लोगों के दो समुदाय बनाए गए।

एक समुदाय के लोगों को नियमित रूप से सप्ताह में 2 दिन मेथी खाने के लिए कहा गया। वहीं दूसरे समुदाय को कुछ भी नहीं कहा गया। अध्ययन के नतीजे चौंकाने वाले थे। अध्ययन में पाया गया कि तीन साल बाद जिन लोगों ने मेथी का सेवन नहीं किया था उनमें  मेथी का सेवन करने वालों की तुलना में 4.2 गुना ज्यादा डायबिटीज के लक्षण देखे गए।

हार्ट संबंधी समस्याओं से मुक्ति:-
अध्ययन में कहा गया कि जिन लोगों ने मेथी का सेवन किया, उनमें फास्टिंग प्लाज्मा ग्लूकोज (PPG) और पोस्टप्रांडियल प्लाज्मा ग्लूकोज (PPPG) कम हो गया। इतना ही नहीं इन लोगों में ब्लड प्रेशर के लिए जिम्मेदार लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन (LDL) का स्तर भी कम हो गया। इसका मतलब यह हुआ कि मेथी के सेवन से न सिर्फ डायबिटीज का जोखिम कम होता है बल्कि यह हार्ट संबंधी समस्याओं को भी कम कर देता है। इसके अलावा मेथी की पत्तियों में बहुत कम कैलोरी होती है। इसलिए यह वजन घटाने में भी मददगार है। मेथी शरीर में सूजन के स्तर को भी कम करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *