‘रस्‍सी कूदना’ वेट लॉस करने का है सबसे आसान तरीका…

फिटनेस। हम वेट लॉस करने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं। आजकल लोग एक्सपेंसिव डाइट प्लान से लेकर भारी भरकम एक्सरसाइज करके अपने वजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। रोजाना की जाने वाले छोटे-छोटे प्रयासों से भी आप अपनी कैलोरी को आसानी से बर्न कर सकते हैं। फिट रहने के लिए बचपन के खेलों को एक बार फिर याद कर सकते हैं। बचपन के खेलों में से एक है रस्सी कूदना। रस्सी कूदना वजन घटाने में बहुत तेजी से सहायक होता है।

दरअसल, रस्सी कूदना कार्डियो एक्सरसाइज का एक बेहतरीन रूप है जिसे वर्ल्ड क्लास एथलीट भी करने से नहीं चूकते हैं। रस्सी कूदने से पेट कम होता है, एब्स मजबूत होते हैं, लंग्स स्ट्रॉन्ग होते हैं और आपका स्टेमिना भी बूस्ट होता है। ये एक फुल बॉडी वर्कआउट है और कम समय में अधिक कैलोरी बर्न करने में काफी कारगर साबित होता है। तो आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ स्वास्थ्य लाभ-

मानसिक स्वास्थ्य बढ़ाए :-
रोजाना नियमित रुप से रस्सी कूदने से स्ट्रेस, एंग्जाइटी और डिप्रेशन कम होता है। रस्सी कूदना बॉडी और माइंड में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। जिससे आप फिजिकली और मेंटली हेल्दी रहते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाता है :-

नियमित रस्सी कूदने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और उनकी डेंसिटी पावर बढ़ती है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना कम हो जाती है।

पेट की चर्बी कम होती है :-

पेट की चर्बी को कम करना काफी मुश्किल काम है, लेकिन रस्सी कूदने से शरीर और पेट का वजन बहुत तेज़ी से कम होता है। हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग एक्सरसाइज बिना डाइट के पेट की चर्बी कम करने और आपके पेट की मसल्स को मजबूत करने में मदद करती है।

हार्ट हैल्थ को इंप्रूव करता है :-
रस्सी कूदना शरीर और हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होता है, ये हार्ट के लिए सबसे अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज है, क्योंकि ये हृदय गति को बढ़ाता है जिससे हार्ट स्ट्रोक और अटैक का खतरा कम होता है।

बॉडी फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाए :-
रस्सी कूदने के कई फ़ायदे हैं जब आप रस्सी कूद रहे होते हैं तब बॉडी मसल्स रिलैक्स होती है और फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है। कूदने से शरीर की मसल्स स्ट्रॉन्ग होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *