भारत की अध्यक्षता में G-20 की पहली बैठक शुरू

कोलकाता। भारत की अध्यक्षता में सोमवार को जी-20 की पहली बैठक कोलकाता में शुरू हुई। 11 जनवरी तक चलने वाली इस बैठक में विभिन्न देशों के प्रतिनिधि वित्तीय समावेशन पर वैश्विक साझेदारी (GPFI) को लेकर मंथन कर रहे हैं। पहले दिन बैठक को पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हम बंगाल में विकास को मानवीय आयाम दे रहे हैं। GPFI की कोलकाता बैठक में संगठन के सदस्य देशों के कई प्रतिनिधि कोलकाता आए हैं। यह बैठक कोलकाता के न्यूटाउन स्थित विश्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर में हो रही है।

बैठक को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल का विकास को मानवीय रूप देने में विश्वास है। उनकी सरकार ने 1.20 करोड़ रोजगार पैदा किए हैं। बंगाल की जीडीपी कई गुना बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि धर्म, जाति और भाषाई विभिन्नता के बाद भी बंगाल के लोग एकजुट हैं। बंगाल में विकास इसलिए हुआ, क्योंकि हमने महिलाओं, किसानों, मध्यम और लघु उद्योगों को बढ़ावा दिया।

बता दें कि बैठक के लिए सिटी ऑफ जॉय के नाम से मशहूर कोलकाता को सजाया गया। मेहमानों के स्वागत के लिए एयरपोर्ट से लेकर आयोजन स्थल तक जी-20 के विशेष फ्लेक्स और पोस्टर लगाए गए। कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल से लेकर इंडियन म्यूजियम, हावड़ा ब्रिज, ठाकुरबाड़ी सहित सभी प्रमुख दर्शनीय स्थलों को विशेष तौर पर सजाया गया है। विदेशी  मेहमानों को इसका भ्रमण कराया जाएगा।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक वित्तीय समावेशन पर साझेदारी को लेकर हो रही इस बैठक में सदस्य देशों के वित्तीय प्रणाली के बुनियादी ढांचे में सुधार, नई  तकनीकों के इस्तेमाल, फंड ट्रांसफर को आसान बनाने, वित्तीय साक्षरता और डिजिटल वित्तीय साक्षरता बढ़ाने तथा सदस्य देशों के बीच डिजिटल खाई को पाटने जैसे अहम मुद्दों पर विचार होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *