हीट वेव से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके, नहीं लगेगी लू

हेल्‍थ। इन दिनों देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ने शुरू हो गई है। लोगों का गर्म हवा यानी हीट वेव से बुरा हाल है। हीट वेव यानी लू लगने से आप गंभीर रूप से बीमार हो सकते हैं। लू के थपेड़ों से अभी एक-दो महीना बचना काफी मुश्किल है। लू लगना, हीट स्ट्रोक ऐसी स्थिति है, जिसका तुरंत इलाज ना कराया जाए तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। बेहतर है कि आप घर से बाहर जाने के समय कुछ बातों और सावधानियों को अपनाकर खुद को लू, हीट स्ट्रोक से बचाए रख सकते हैं।

हीट वेव या लू से होने वाले नुकसान से बचने के टिप्स

खुद को रखें हाइड्रेटेड
हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के मुताबिक, गर्मी के मौसम में देर तक धूप में घूमने से पसीना अधिक निकलता है, जिससे पानी ना पिया जाए भरपूर तो शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इससे आप डिहाइड्रेशन से ग्रस्त हो सकते हैं। शरीर में पानी की कमी होगी तो हीट स्ट्रोक, लू लगने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में जितना हो सके इस मौसम में तरह पदार्थ का सेवन करें। शरीर को अंदर से ठंडा रखने वाले शीतल पेय पदार्थों का सेवन करें। डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर आपको चक्कर, थकान जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं।

देर तक ना रहें बाहर
कुछ लोग ऐसे भी होते है, जो बिना किसी काम के ही बाहर घूमते रहते हैं। यदि आपको बहुत जरूरी काम ना हो तो अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए घर पर ही रहने की कोशिश करें। घर से बाहर जाना है तो खुद को अच्छे से कवर करके जाएं। अपने पास हमेशा छाता रखें। स्कार्फ, फुल बाजू वाली शर्ट, टोपी सब पहनें। अपने साथ लिक्विड पदार्थ, एलेक्ट्रोलाइट्स, खाने-पीने की चीजें भी अवश्‍य रखें। बिना खाए घर से बाहर खाली पेट ना जाएं। अचानक एसी में बैठे रहने के बाद धूप में ना जाएं। इससे भी लू, हीट स्ट्रोक की समस्या हो सकती है।

आरामदायक कपड़े पहनें
गर्मी में बाहर निकलें तो अधिक डार्क रंग के और टाइट कपड़े ना पहनें। इससे पसीना अधिक आता है। डार्क रंग के कपड़ों में गर्मी अधिक लगती है। बेहतर है कि आप ढीले-ढाले और कॉटन के कपड़े पहनें। स्काई ब्लू, वाइट, ऑफ वाइट, लाइट पिंक आदि कलर बेस्ट होंगे इन दिनों पहनने के लिए, क्योंकि इनमें गर्मी अधिक नहीं लगती है।

मसालेदार भोजन ना करें
गर्मी में बहुत अधिक तेल और मसालेदार भोजन करने से बचें। साथ ही, बाहर ठेले पर मिलने वाले फूड आइटम्स का सेवन भी ना करें, क्योंकि इससे फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि देर तक रखा भोजन जल्दी खराब हो जाता है। बाहर ना तो हाइजीन का ख्याल रखा जाता है और ना ही फ्रेश खाना मिलता है। लू, हीट स्ट्रोक से बचने के लिए घर का बना फ्रेश खाना खाएं, साथ ही डाइट में मौसमी सब्जियों और फलों को खूब शामिल करें।

सनस्क्रीन से करें स्किन प्रोटेक्ट
गर्मी में सबसे ज्यादा स्किन की सेहत खराब होती है। धूप में घूमने से स्किन टैन, सनबर्न की समस्या बहुत होती है। बेहतर है कि आप घर से बाहर निकलते समय अच्छी क्वालिटी का सनस्क्रीन लोशन लगाएं। ध्यान रखें कि इसे लगाने के 15 मिनट बाद ही घर से बाहर निकलें। इससे धूप का हानिकारक किरणों से स्किन को नकुसान नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *