अपने बच्चों की कम हाइट से है परेशान तो फॉलो करे ये टिप्स

टिप्‍स। बताया जाता है कि भारत के बच्चे दुनिया में सबसे कम लंबाई के होते हैं। जिसके लिए कई चीजें जिम्मेदार होती हैं। माता-पिता का जीन, पर्यावरण, भौगोलिक स्थिति जैसे कारणों के लिए हम कुछ नहीं कर सकते लेकिन बच्चों की हाइट के लिए इन सबसे अधिक डाइट और लाइफस्टाइल जिम्मेदार होती है। यदि बच्‍चे का  डाइट और लाइफस्टाइल सही नहीं होगा तो उसकी लंबाई में निश्चित रूप से कमी आएगी। बच्चों की हाइट के लिए भोजन का पौष्टिक होना बहुत आवश्यक है। यदि बच्चों की हाइट नहीं बढ़ रही है तो संतुलित डाइट और कुछ एक्सरसाइज से इसे बढ़ाया जा सकता है।

बच्चों की हाइट को बढ़ाने के लिए 4 -5 साल से प्रयास शुरू कर देने चाहिए। यदि बच्चे का विकास सही से नहीं हो रहा है तो डॉक्टर से अवश्य दिखाना चाहिए। इन सबके अलावा हाइट बढ़ाने के लिए बच्चों को संतुलित आहार देना चाहिए। डाइट के अलावा बच्चों के लिए खेल-कूद बहुत जरूरी है। अक्सर माता-पिता बच्चों के खेल-कूद पर ध्यान नहीं देते, जिसके कारण बच्चों की हाइट कम हो जाती है। तो चलिए हम आपको बताते है कि कौन-कौन से तरीके अपनाकर बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

संतुलित आहार – सबसे पहले बच्चों की हाइट के लिए बच्चों को बैलेंस डाइट देनी चाहिए। बच्चों का ग्रोथ बहुत तेजी से होता है, इसलिए बच्चों की डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए। दूध और दाल को बच्चों की डाइट में रोजना शामिल करना चाहिए। बच्चों के भोजन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्राइड, विटामिन, फैट आदि की मात्रा संतुलिन होनी चाहिए। रोज फ्रूट, हरी सब्जी, डेयरी की चीजें देनी चाहिए। इसके अलावा शुगर, ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट कम देना चाहिए।

साबुत अनाज – बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए साबुत अनाज बहुत ही पौष्टिक तत्व है। साबुत अनाज में कई तरह के मोटे अनाज जैसे जौ, ज्वार, मक्का, रागी, ब्लैक राइज, ब्राउन राइज, चक्की से पिसा आटा, बार्ली आदि का सेवन करना चाहिए। साबुत अनाज में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कई बीमारियों से भी लड़ने में मददगार साबित होते है। इन चीजों के खिलाने के लिए आप बच्चों को अंकुरित अनाज की आदत डाल सकते हैं।

 खेल-कूद – ज्यादा खेलने-कूदने वाले बच्चों की हाइट अच्छी होती है। इसलिए अपने बच्चों को आउटडोर खेल के लिए प्रोत्साहित करें। बच्चे का खेल-कूद न सिर्फ शारीरिक रूप से उसे मजबूत बनाएगा बल्कि इससे मानसिक थकान भी दूर होगा। हाइट बढ़ाने के लिए कुछ एक्सरसाइज भी फायदेमंद है। हाइट बढ़ाने के लिए स्ट्रेचिंग बहुत फायदेमंद है। इस एक्सरसाइज में सीधे मुंह की तरफ लेटकर हाथ को जमीन के सहारे धीरे-धीरे गर्दन को उठाया जाता है। इसके अलावा हैंगिंग भी हाइट के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके लिए किसी चीज के सहारे उसे मजबूती से पकड़कर नीचे लटकना होता है।

योगा –  योगा में माउंटेन पोज, कोबरा पोज, चाइल्ड पोज और वारियर पोज हाइट बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है। बच्चों को रोज योगा करने का अभ्यास कराएं। इससे हाइट की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही  बच्चों का मानसिक और बौद्धिक विकास भी बहुत तेजी से होता है।

पर्याप्त नींद – यदि बच्चे पर्याप्त नींद नहीं लेंगे तो इससे भी इनके हाइट में दिक्कते आती है। इसलिए रोजाना पर्याप्त नींद लेना बेहद ही आवश्‍यक है। 3 से 5 साल तक के बच्चे को 10 से 13 घंटे की नींद लेनी अनिवार्य है। 6 से 13 साल के बच्चों को रोजना 9 से 12 घंटे तक की नींद लेनी चाहिए। 13 साल से 17 साल के बच्चों के लिए 8 से 10 घंटे की नींद जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *