पिता के साथ बॉन्ड मजबूत करने के लिए अपनाएं ये टिप्स…

रिलेशनशिप। वैसे तो सभी बच्चे अपने माता-पिता से बेहद प्यार करते हैं। लेकिन ज्यादातर बच्चे पिता की अपेक्षा मां के काफी क्लोज होते हैं। बच्चे अक्सर हर छोटी-बड़ी बात को मां से शेयर करने में कंफर्टेबल फील करते हैं। मम्मा बॉय बनने के साथ-साथ आपके लिए पापा का बेटा बनना भी जरूरी होता है। बेशक मां और बेटे का रिश्ता काफी फ्रेंडली होता है। पिता और पुत्र के बीच के रिश्ते में दूरी परिवार की खुशियों को भी अधूरा बना देती है। आइए जानते हैं पिता से रिश्ते बेहतर बनाने के कुछ टिप्स-

मनमुटाव करें दूर:-

कई बार पिता और पुत्र के रिश्तों में मनमुटाव पैदा हो जाता है जिससे आपके रिश्तों में कड़वाहट देखने को मिलने लगती है। ऐसे में बच्चे पिता से बात करना अवॉयड करने लग जाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप पिता के साथ बैठकर सारी गलफहमियों को दूर कर लें। इससे आपके रिश्तों में सुधार आने लगेगा।

पिता के साथ काम करें:-

कुछ लोगों को बिजी शेड्यूल के कारण पेरेंट्स के साथ टाइम स्पेंड करने का मौका नहीं मिल पाता है। जिसके चलते पिता और पुत्र के रिश्तों में भी दूरियां आने लगती हैं। ऐसे में आप घर के कुछ कामों में पिता की मदद मांगकर उनके साथ समय बिता सकते हैं। इससे साथ में काम करने से पिता और बेटे के रिश्ते में सामंजस्‍य बनना शुरू हो जाएगा।

हॉबी फॉलो करें:-

पिता के साथ रिश्ते सुधारने के लिए उनकी फेवरेट हॉबी फॉलो करना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। ऐसे में आप पिता के साथ क्रिकेट खेलने से लेकर मॉर्निंग वॉक पर जाने जैसे तरीके आजमाकर न सिर्फ फादर को खुश कर सकते हैं बल्कि उनके साथ अपने रिश्तों को भी इम्प्रूव कर सकते हैं।

निवेश में मदद करें:-

कोई भी नया काम करने से पहले पिता की सलाह लेना जरूरी होता है। इससे आपकी अपने पिता के साथ लव बॉन्डिंग भी स्ट्रॉन्ग होती है। साथ ही पापा की जिंदगी के अनुभवों से भी सीख मिलती है। खासकर पैसा इन्वेस्ट करने से पहले आप पिता के साथ बैठकर इस विषय पर विचार विमर्श कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *