मेकअप रिमूव करने के लिए अपनाएं ये नेचुरल टिप्‍स

टिप्‍स। आजकल चेहरे पर मेकअप लगाना आम बात हो गया है। वाटरप्रूफ और जेल बेस्ड मेकअप केवल पानी से नहीं हटते हैं। इन्हें साफ करने और हटाने के लिए मेकअप रिमूवर की जरूरत होती हैं। लेकिन कई बार मेकअप रिमूवर चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो नेचुरल चीजों के जरिए मेकअप हटा सकती हैं। इससे चेहरे से मेकअप भी हटता है और त्वचा भी हाईड्रेट रहती है। तो चलिए जानें उन नेचुरल चीजें के बारे में, जिससे मेकअप रिमूवर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

जैतून का तेल :-

जैतून का तेल प्राकृतिक मेकअप रिमूवर है। आप जैतून के तेल में गुलाब जल को मिलाकर होममेड मेकअप रिमूवर तैयार कर सकती हैं। इससे पूरा मेकअप आसानी से साफ हो जाता है। सेंसिटिव और ड्राई स्किन के लिए ये बिल्कुल परफेक्ट है।

एलोवेरा जेल :-

एलोवेरा के पत्तियों से गूदा निकालकर आप चेहरे के मेकअप को पोंछ सकती हैं। या फिर मार्केट में मिलने वाले एलोवेरा जेल की मदद से भी मेकअप साफ किया जा सकता है। आंख और आसपास के हिस्से के मेकअप को साफ करने के लिए एलोवेरा जेल में बादाम का तेल मिलाकर रख लें। ये मेकअप हटाने का काफी सुरक्षित तरीका है।

बेबी ऑयल :-

बच्चों के लिए तैयार बेबी ऑयल का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर के तौर पर आप कर सकती हैं। ये तरीका सामान्य से हटकर है लेकिन कारगर है। पलकों के ऊपर लगे मस्कारे को साफ करने के लिए बेबी ऑयल को आराम से इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

कच्चा दूध :-

कच्चे दूध की मदद से भी मेकअप हटा सकती है। कॉटन बॉल्स में कच्चे दूध को लेकर इससे मेकअप को आराम से पोंछ लें। आंखों के आसपास का मेकअप भी कच्चे दूध की मदद से आराम से साफ किया जा सकता है। मेकअप को साफ करने के बाद चेहरे पर सीरम या मॉइश्चराइजर को जरूर लगाएं। इससे चेहरे की त्वचा को हाईड्रेट  रहती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *