सॉफ्ट एंड ग्लोइंग स्किन के लिए सर्दियों में फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रुटीन…

ब्‍यूटी टिप्‍स। सर्दियों में त्वचा का ग्लो मेंटेन करने के लिए ज्यादातर लोग खास स्किन केयर रूटीन फॉलो करते हैं। इसके बावजूद सर्दी में कई लोगों की स्किन रूखी और बेजान दिखने लगती है। ऐसे में रात को सोने से पहले कुछ टिप्स की मदद से आप त्वचा का खास ख्याल रख सकते हैं। सर्दियों में नाइट स्किन केयर रूटीन फॉलो करके आप स्किन को सॉफ्ट एंड ग्लोइंग बना सकते हैं। चलिए जानते हैं नाइट स्किन केयर रुटीन-

फेस क्लींजर:-

सर्दियों में फेस क्लींजिंग करने के लिए लोग अक्सर मार्केट बेस्ड कैमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जिससे स्किन सेल्स डैमेज हो सकते हैं। नाइट में चेहरे को साफ करने के लिए आप दूध की मदद ले सकते हैं। मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर दूध सर्दियों में त्वचा की नमी बरकरार रखकर स्किन को सॉफ्ट बनाने में सहायक होता है।

स्किन एक्सफोलिएशिन करना न भूलें:-

सर्दियों में सोने से पहले स्किन एक्सफोलिएशन ट्रीट्रमेंट ट्राई करने से त्वचा के डेड स्किन सेल्स आसानी से रिमूव हो जाते हैं। वहीं त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए आप स्किन पर दूध या कोकोनट ऑयल अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा ओट्स और कॉफी का इस्तेमाल भी त्वचा के लिए बेस्ट एक्सफोलिएशन ट्रीटमेंट साबित हो सकता है।

चेहरे की मसाज करें:-

सर्दियों में चेहरे की मसाज करने से त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिससे त्वचा नेचुरली ग्लो करने लगती है। ऐसे में फेस मसाज करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्दियों में एलोवेरा जेल स्किन की डीप कंडीशनिंग करके त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने में मददगार होता है।

मॉइश्चराइजर:-

सर्दियों के मौसम में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल त्वचा को हाइड्रेट रखने में सहायक होता है। ऐसे में स्किन की ड्राइनेस से छुटकारा पाने के लिए आप किसी अच्छे मॉइश्चराइजर की मदद ले सकते हैं। मॉइश्चराइजर न होने पर आप नारियल के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।

होममेड मास्क:-

सर्दियों में त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए होममेड नेचुरल मास्क का इस्तेमाल भी बेस्ट होता है। इसे बनाने के लिए 1 केले को मैश कर लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दही और बादाम का तेल मिलाकर फेस पर लगाएं। फिर सूखने के बाद गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें। इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *