फोन की ये सेटिंग ON करके पाएं फर्जी कॉल्‍स से छुटकारा…

काम की खबर। मोबाइल फोन पर रोजाना फर्जी और अनचाही कॉल आने की संख्‍या बढ़ती जा रही है। ऐसे कॉल से फ्रॉड भी बहुत होते हैं। ऐसी टेलीमार्केटिंग और रोबोटिक कॉल्स को Spam Calls कहा जाता है, जिनकी वजह से कई बार हमारी जरूरी फोन कॉल भी मिस हो जाती हैं। वहीं, जो मोबाइल यूज़र स्‍मार्ट नहीं हैं, वे फेक कॉल्‍स के चक्‍कर में मुश्किल में फंस जाते हैं। ऐसी समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए आप अपने मोबाइल फोन पर सेटिंग में कुछ बदलाव कर सकते हैं.

एंड्रायड स्‍मार्टफोन जो गूगल की वजह से चलते हैं, उन्‍हें गूगल एक डिफॉल्ट सेटिंग देता है, जिसे ऑन करने पर अनचाही कॉल्‍स ब्लॉक हो जाएंगी। दरअसल, उस सेटिंग के ऑन होते ही आपका ऐसी कॉल को फिल्टर कर देगा। आप आसानी से स्पैम कॉल्स को ब्लॉक कर सकते हैं। ये ऑटोमेटिक ब्लॉक भी हो सकेंगी। एक तरीका Caller ID & Spam Apps है और दूसरे मैन्युअल तरीके हैं।

फोन में ये सेटिंग करें ऑन:-

– स्मार्टफोन में गूगल के Phone ऐप के Dial Pad पर जाएं, Calls Setting के ऑप्शन पर क्लिक करें।
– यहां आपको कई ऑप्शन मिलेंगे, स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करने के लिए Caller ID पर जाएं।
– अब आपको Spam ID ऑप्शन और Filter Spam Calls को On करना है।
– इससे फोन पर आने वाली स्पैम कॉल्स ऑटोमेटिक ब्लॉक हो जाएंगी।
– इसके बाद भी आपको Spam कॉल आएं तो उसे मैनुअली ब्‍लॉक करें। साथ ही उस नंबर को Spam रिपोर्ट भी कर दें, तो फिर परेशानी नहीं होगी।

इस ऐप के जरिए पाएं छुटकारा:-
एंड्रॉयड यूजर्स के लिए प्ले स्टोर पर ट्राई का डीएनडी 2.0 ऐप भी है। आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। यह फोन कॉल्‍स में स्‍पैम वाली कॉल को रोकेगा। इस तरह आपको आए दिन आने वाले अनचाहे कॉलर्स से छुटकारा मिल जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *