इस आसान रेसिपी से बनाएं सोया चिली चाप…

रेसि‍पी। शाम की चाय के साथ कुछ चटपटा और टेस्टी खाने का मन होता है। शाम के नाश्‍ते में आप चिली सोया चाप ट्राई कर सकते हैं। ये रेसिपी पार्टी या डिनर से पहले स्टार्टर के तौर पर भी बनाई जा सकती है। इसका स्वाद लगभग हर किसी को पसंद आएगा। वैसे तो सोया चाप बनाने के कई सारे तरीके हैं। लेकिन इस बार आप सोया चिली चाप को बनाकर खाएं। तो चलिए जानें चिली सोया चाप को बनाने की विधि-

चिली सोया चाप बनाने की सामग्री:-

चार से पांच सोया चाप, एक चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट, एक चम्मच लाल मिर्च, स्वादानुसार नमक, दो प्याज मोटा-मोटा कटा हुआ, शिमला मिर्च दो मोटा कटा हुआ, साथ में सोया सॉस, चिली सॉस, शेजवान सॉस।

चिली सोया चाप बनाने की विधि:-

सोया चाप को बनाने से पहले अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके लिए चाप को गर्म पानी में धो लें। फिर इन सारे चाप को टुकड़ों में काट लें। कड़ाही में तेल गर्म करें। फिर इसमे सारे चाप को डालकर सुनहरा होने तक फ्राई कर लें। आप अपनी पसंद के मुताबिक चाप के आकार को छोटा या बड़ा काट सकते हैं। इन सारे फ्राई चाप को किसी प्लेट में निकालकर रख लें।

फिर कड़ाही में बचे तेल में मोटा कटा प्याज और शिमला मिर्च डालकर भूनें। ध्यान रहे कि प्याज- और शिमला मिर्च पूरी तरह से पके नहीं। बस इनका रंग बदल जाए। अब प्याज और शिमला मिर्च के साथ सोया सॉस, रेड चिली सॉस और शेजवान सॉस डालें। इन सारी चीजों को डालने के बाद अच्छी तरह से सबको मिक्स कर लें। वैसे तो सोया सॉस और चिली सॉस में नमक होता है। लेकिन अगर नमक कम लग रहा है तो थोड़ा सा डाल दें। लाल मिर्च भी डालें।

अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद फ्राई किया हुआ चाप डालें। थोड़ी देर इन सारी चीजों को ढंककर पकाएं। जिससे कि सारे मसाले एक में मिल जाएं। बस गैस बंद कर दें। हरा धनिया से इसे सजाएं। चिली चाप को आप चाहे तो स्टार्टर में सर्व करें या फिर सब्जी के तौर पर। ये दोनों ही तरह से खाने में स्वादिष्ट लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *