घुघरा सैडविच बच्चों के चेहरें पर लाएं मुस्कान, बनाना है आसान

रेसिपी।  सैडविच तो आपनें कई तरह के खाएं होगें लकिन गुजराती स्टाइल का घुघरा सैंडविच तो कुछ ही लोगों ने खाया होगा। जिन लोगो ने नही खाया तो उन्‍हे हम बता दें कि घुघरा सैंडविच गुजरात का फेमस स्ट्रीट फूड है। ये डिश कम स्टफिंग के साथ झटपट तैयार होने वाली रेसिपी है। सैंडविच का नाम सुनते ही बच्चों के साथ बड़ों के चेहरों पर भी चमक आ जाती है। सैंडविच कई तरह से बनाए जा सकते हैं और इनकी लंबी फेहरिस्त है। गुजराती घुघरा सैंडविच भी उन्हीं में से एक है। इसमें पारंपिक वेजिटेबल सैंडविच की तरह सब्जियों का इस्तेमाल नहीं होता है, बल्कि प्याज, शिमला मिर्च और अन्य मसालों को मिलाकर मिश्रण तैयार किया जाता है।

आप भी अगर सैंडविच खाने के शौकीन हैं तो इस बार घर पर गुजराती स्टाइल का घुघरा सैंडविच ट्राई कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते है गुजराती स्टाइल का घुघरा सैंडविच के रेसिपी के बारें में­…

आवश्‍सक सामग्री
ब्रेड स्लाइस – 6
शिमला मिर्च कटी – 1
प्याज बारीक कटा – 1
हरी मिर्च – 1-2
चीज़ – जरुरत के मुताबिक
अदरक कटा – 1 इंच टुकड़ा
काली मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
चिली फ्लेक्स – 1/2 टी स्पून
चाट मसाला – 1/2 टी स्पून
मक्खन – 2 टेबलस्पून
हरी चटनी – 2-3 टेबलस्पून
हरी धनिया पत्ती – 3-4 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
इसे बनाने के लिए सबसे पहले शिमला मिर्च, प्याज, अदरक और हरी मिर्च को बारीक काट लें। इसके बाद इन्हें एक बड़े बर्तन में डालकर मिला लें। अब इनमें जीरा पाउडर, चाट मसाला, चिली फ्लेक्स और काली मिर्च पाउडर मिलाएं। अब एसके बाद हरी धनिया पत्ती और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब सैंडविच के लिए स्टफिंग तैयार हो गई है.

इसके बाद 2 ब्रेड स्लाइस लें और उनके चारों किनारों को काटकर ऊपर मक्खन लगाएं। इसके बाद ब्रेड स्लाइस पर समान रूप से हरी चटनी को फैला दे। अब हर स्लाइस पर तैयार की स्फटिंग रखकर फैला लें। फिर चीज़ की टॉपिंग करें। इसके बाद इन्हें एक दूसरे के ऊपर परत कर रख दें और ऊपर से एक ब्रेड स्लाइस से ढंक दें। ऊपर मक्खन और हरी चटनी को लगा दें।



अब सैंडविच मेकर लेकर उसके दोनों हिस्सों में थोड़ा सा मक्खन लगाएं और उसमें सैंडविच को रखकर बंद कर दें। इसके बाद सैंडविच को ग्रिल होने के लिए गैस पर रख दें। सैंडविच को दोनों ओर से सुनहरा होने तक ग्रिल करना है। इसके बाद सैंडविच एक प्लेट में निकाल लें और चाकू की मदद से पीस कर लें। स्वाद से भरपूर घुघरा सैंडविच बनकर तैयार है। अब इसें ऊपर से टमाटर सॉस या चटनी डालकर परोस सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *