गोवा बना पहला ‘हर घर जल’ सर्टिफाई राज्‍य

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ‘‘जल जीवन मिशन” के तहत हर घर नल से जल पहुंचाने के अभियान को एक ‘‘बड़ी सफलता” करार दिया और कहा कि उनकी सरकार देश बनाने के प्रयासों के तहत वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रही है। जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल पहुंचाने वाला गोवा देश का पहला राज्य बना है । इस अवसर पर यहां आयोजित ‘‘हर घर जल उत्सव” कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार बनाने के लिए उतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती , जितनी कड़ी मेहनत देश बनाने के लिए करनी पड़ती है। उन्होंने कहा, ‘‘यह सबके प्रयास से होता है। हम सभी ने देश बनाने का रास्ता चुना है। इसलिए देश की वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का हम लगातार समाधान कर रहे हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा में हो रहे हर घर जल उत्सव को संबोधित किया। उन्होंने सबसे पहले देशवासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की बधाई दी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, अमृत काल में भारत जिन विशाल लक्ष्यों पर काम कर रहा है, उससे जुड़े तीन अहम पड़ाव हमने आज पार किए हैं।

उन्होंने कहा, आज गोवा देश का पहला राज्य बना है, जिसे हर घर जल सर्टिफाई किया गया है। दादरा नगर हवेली एवं दमन और दीव भी, हर घर जल सर्टिफाइड केंद्र शासित राज्य बन गए हैं। इसके लिए मैं गोवा की जनता और वहां के मुख्यमंत्री को शुभकामनाएं देता हूं। पीएम मोदी ने कहा, दूसरी उपलब्धि यह है कि आज देश के 10 करोड़ ग्रामीण परिवार पाइप से स्वच्छ पानी की सुविधा से जुड़ चुके हैं। ये घर जल पहुंचाने की सरकार के अभियान की एक बड़ी सफलता है। ये सबका प्रयास का एक बेहतरीन उदाहरण भी है।

पीएम मोदी ने कहा, हमने संकल्प लिया था कि गांवों को ODF प्लस बनाएंगे। इसको लेकर भी देश ने अहम माइलस्टोन हासिल किया है। अब देश के अलग-अलग राज्यों के एक लाख से ज्यादा गांव ODF प्लस हो चुके हैं।

21 वीं सदी की बड़ी चुनौती होगी वाटर सिक्योरिटी :-

पीएम मोदी ने कहा, दुनिया की बड़ी-बड़ी संस्थाएं कह रही हैं कि 21वीं सदी की सबसे बड़ी चुनौती वाटर सिक्योरिटी होगी। इसलिए हमारी सरकार बीते 8 साल से इसी भावना के साथ काम कर रही है। पानी का अभाव विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि में भी अवरोध बन सकता है। उन्होंने कहा, पानी के लिए एक बड़े विजन की जरूरत है। पिछली सरकारें पानी को लेकर सिर्फ बातें ही करती थीं।

सरकार बनाने के लिए करनी पड़ती है कड़ी मेहनत :-

पीएम मोदी ने कहा, सरकार बनाने के लिए उतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती, लेकिन देश बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है। हम सभी ने देश बनाने का रास्ता चुना है, इसलिए देश की वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रहे हैं। भारत में अब रामसर साइट्स की संख्या भी बढ़कर 75 हो गई है।

इनमें से भी 50 साइट्स पिछले 8 वर्षों में ही जोड़ी गई हैं। उन्होंने कहा, वाटर सिक्योरिटी के लिए भारत चौतरफा प्रयास कर रहा है और इसके हर दिशा में नतीजे भी मिल रहे हैं। उन्होंने कहा, पिछले तीन साल में  जल जीवन मिशन के तहत सात करोड़ ग्रामीण परिवारों को पाइप के पानी की सुविधा से जोड़ा गया है। आजादी के 7 दशकों में देश के सिर्फ 3 करोड़ ग्रामीण परिवारों के पास ही पाइप से पानी की सुविधा उपलब्ध थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *