पार्टनर के गुस्‍सैल स्‍वभाव को इन तरीकों से संभालें…

रिलेशनशिप। रिलेशनशिप में कई बार जिस पार्टनर के साथ रहते हैं, वह बहुत गुस्सैल मिजाज के होते हैं। छोटी छोटी बात पर  जल्‍द ही गुस्सा हो जाते हैं और अपना आपा खो देते हैं। गुस्सैल स्वभाव के पार्टनर के साथ रहने मे जीवन में कई बार परेशानियां आती है। पार्टनर किसी भी बात पर नाराज हो जाते हैं और गुस्से में ऐसी बातें कह जाते हैं, जो उनके साथी को दुखी कर सकती है। ऐसे में दोनों के बीच नाराजगी होने लगती है और पार्टनर के आपसी सम्‍बन्‍ध ख्रराब होने लगते हैं ऐसे में अगर गुस्सैल पार्टनर को संभालना नहीं जानते तो बात ब्रेकअप तक पहुंच सकती है। आइए जानते है गुस्सैल पार्टनर के व्यवहार को संभालने और रिलेशनशिप को बनाए रखने के टिप्स।

जानें गुस्से की वजह:-

यह समझने की कोशिश करें कि वह किस बात पर गुस्सा हैं। बिना किसी वजह कोई भी गुस्सा नहीं करता। इसलिए सबसे पहले पार्टनर किस बात पर गुस्सा हो सकते हैं, ये जानें, ताकि पार्टनर कब और क्यों गुस्सा हो सकता है ये बात आपको पहले से पता हो।

पार्टनर की आदतें समझें:-

जब आप अपने पार्टनर की पसंद नापसंद को समझते हैं तो आप ऐसी हरकत करने से बचते हैं जो पार्टनर को गुस्सा दिला सकती हैं। आपकी जिन आदतों से पार्टनर चिढ़ता हो, उनके सामने वह व्यवहार न करें।

गुस्से में जवाब न दें:-

गुस्से में पार्टनर ऐसी बातें कह जाते हैं जो आपको बुरी लग सकती हैं। लेकिन गुस्से में कही गईं बातें अक्सर बाद में उन्हें पछतावा महसूस कराती हैं। इसलिए साथी को पार्टनर की गुस्से में कही गई बातों को दिल से नहीं लगाना चाहिए। गैरजरूरी बातों को जवाब न दें।

पार्टनर से बात करें:-

पार्टनर का गुस्सा जब शांत हो जाए तो आप उनके खराब व्यवहार के बारे में बात कर सकते हैं। उन्हें समझा सकते हैं कि उनके व्यवहार से आपको कितनी तकलीफ होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *