घर में इन पौधों का होना हो सकता है आपके लिए घातक

वास्‍तु टिप्‍स। पृथ्वी पर पेड़-पौधों का होना बेहद ही आवश्‍यक है। पेड़ पौधों से ही  हमें सांस लेने के लिए स्वच्छ हवा, खाने के लिए भोजन और रहने के लिए आश्रय  भी प्राप्त होता है। ऐसे में एक तरह से देखा जाए तो इनके बिना हमारा जीवन बेहद ही मुश्किलो से भरा हो सकता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के मुताबिक बताया गया है कि  कई पौधे ऐसे भी हैं, जिन्हें घर पर लगाने से आर्थिक समृद्धि में कमी आ जाती है। साथ ही घर का वातावरण भी खराब हो जाता है। तथा घर पर लगाने से  घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और आर्थिक स्थिति भी खराब हो जाती है। तो चलिए जानतें है कि कौन से ऐसे पौधे है जिन्‍हें भूलकर भी घर पर नही लगाना चाहिए। 

मेंहदी का पौधा – हाथों में लगी मेहंदी बेहद ही शुभ मानी जाती है, लेकिन इसका पौधा घर में लगाना बिल्कुल शुभ नहीं माना जाता। वास्तु विशेषज्ञ के मुताबिक, ये नकारात्मकता उत्पन्न करता है। ऐसी मान्यता है कि मेहंदी के पौधे पर बुरी आत्मओं का साया जल्दी पड़ता है। ऐसे में मेहंदी के पौधे को भूलकर भी घर में नहीं लगाना चाहिए।

इमली का पौधा –  वास्तु शास्त्र के मुताबिक, इसका न केवल घर में बल्कि इसका घर के आस-पास होना भी शुभ नहीं होता। जिन लोगों के घर के पास इमली का पौधा लगा होता है उनके जीवन में विभिन्न प्रकार की समस्याएं आती हैं। इससे परिवार के सदस्यों को तरह-तरह के रोग होना, घर के मुखिया के साथ अन्य लोगों के कारोबार में तरक्की न होना, घर में क्लेश आदि रहना संभव है।

बेर का पौधा –  बेर का पेड़ न ही घर में और न ही घर के आसपास होना चाहिए। ऐसा कहा जाता है समस्त पौधों में से सबसे अधिक नकारात्मक प्रभाव देने वाला पौधा बेरी का ही माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इसके होने से घर में दरिद्रता आने लगती है।

कपास का पौधा –  कपास का फूल देखने में बड़ा अच्छा लगता हैं। लकिन घर में कपास का पौधा नहीं लगाना चाहिए। कहा जाता है कि इस पौधे को लगाने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है। इसके अलावा वास्तु के मुताबिक ये पौधे दुर्भाग्य और गरीबी को निमंत्रण देने वाला होता है, इसलिए इन पौधों को घर से बाहर ही रखना चाहिए। 

बबूल का पौधा –  घर के आसपास बबूल का पौधा  होना शुभ नही माना जाता है। वास्तु के मुताबिक, बबूल का पौधा जीवन में संकट लाने वाला होता है। बबूल के पौधे से नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है और घर में तनाव का माहौल उत्पन्न हो जाता है। इससे घर परिवार के लोग अक्सर बीमार भी रह सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *