घर में बने वैक्‍स से मिलेगी सुपर साॅफ्ट स्किन…

ब्‍यूटी टिप्‍स। महिलाएं हाथ पैरों की सॉफ्टनेस के लिए तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट कराती हैं। इन्हीं में से एक वैक्सिंग हैं। त्वचा पर हल्के बाल होने पर अक्सर महिलाएं पार्लर में वैक्स के जरिए उन्हें निकाल देती हैं। जिससे स्किन सॉफ्ट और चमकदार दिखने लगती है। लेकिन हाथ पैरों की वैक्सिंग के लिए पैसे ज्‍यादा खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में अक्सर महिलाएं घर पर ही हेयर रिमूव करने के लिए रेजर का इस्तेमाल करती हैं।

इससे कम पैसों में हेयर रिमूव हो जाते हैं और वैक्सिंग के दर्द से भी बच जाती हैं। लेकिन शेव के बाद जलन होने लगती है। अगर आप शेव की जलन से बचना चाहती हैं और कम पैसों में पार्लर जैसा वैक्स चाहती हैं तो घर में ही वैक्स बनाकर तैयार कर सकती हैं। इससे आपको सॉफ्ट स्किन मिलेगी ही, साथ ही ज्यादा शेविंग से होने वाली जलन से भी छुटकारा मिल जाएगा।  तो चलिए जानें कैसे घर में बना सकते हैं शुगर वैक्स-

चीनी का इस्तेमाल वैक्सिंग करने के लिए बहुत पुराना है। इससे स्किन को भी कोई नुकसान नहीं होता साथ ही ये और भी ज्यादा सॉफ्ट हो जाती है। वैक्स बनाने के लिए दो कप चीनी के साथ एक चौथाई कप नींबू का रस और एक चौथाई कप पानी की जरूरत होगी। शुगर वैक्स बनाने के लिए पैन में चीनी के साथ नींबू का रस और पानी डालकर गर्म करें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि चीनी ब्राउन कलर में ना हो जाए। और हाथ में लेने पर बिल्कुल बॉल सी ना बन जाए।

अब इसे आप अपने हेयर वाले एरिया पर लगाकर वैक्स स्ट्रिप की तरह ही खींचे। सारे बाल एक बार में ही साफ हो जाएंगे। इस होममेड वैक्स को लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ये ज्यादा गर्म ना हो। नहीं तो स्किन के जलने का डर होता है। हालांकि नॉर्मल वैक्स की तरह ही इसे लगाने के बाद स्किन में रेडनेस हो सकती है। जो कि कुछ ही देर बाद गायब हो जाएगी।

नींबू और चीनी से स्किन काफी सॉफ्ट हो जाती है। साथ ही इसमे कोई भी हार्मफुल केमिकल नहीं होता। वैक्सिंग करने से बालों की ग्रोथ कम होती है और बाल देर से उगते हैं। वहीं अगर आप घर में रहकर बार-बार शेविंग करेंगी और स्किन पर रेजर चलाएंगी। तो इससे स्किन में इरिटेशन होने के साथ ही बाल बहुत जल्दी निकलेंगे। जिससे काफी समस्या होने लगती है। तो अगली बार आप ही इस होममेड शुगर वैक्स को घर में आसानी से ट्राई कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *