ब्रेकअप के बाद ऐसे करें मूव ऑन…

रिलेशनशिप। कुछ लोग रिलेशनशिप के प्रति काफी कैजुअल होते हैं। वहीं कई लोग दिल से रिश्ता निभाने के साथ-साथ रिलेशनशिप को लेकर सीरियस भी हो जाते हैं। दिल से जुड़े रिश्तों में ब्रेकअप होने के बाद बहुत लोग अक्सर टूट जाते हैं। ब्रेकअप के बाद मूव ऑन करने में कुछ लोगों को काफी दिक्कतें आती हैं। जिसके चलते लोग चाहकर भी रिलेशनशिप की यादों से बाहर नहीं निकल पाते हैं। ऐसे में कुछ आसान तरीकों की मदद से आप जिंदगी में आगे बढ़ सकते हैं। तो आइए जानते हैं ब्रेकअप के बाद मूव ऑन करने के टिप्स-

पुरानी यादों को करें इरेज:-

ब्रेकअप के बाद आप जितना अपने एक्स के बारे में सोचेंगे आपको उतना ही दुख भी होगा। इसलिए पुरानी यादों से बाहर निकलने की कोशिश करें। साथ ही सोशल मीडिया पर एक्स से जुड़ी सभी पिक्चर्स और वीडियो को डिलीट कर दें। कुछ दिनों के लिए सोशल मीडिया से दूर रहकर भी आप आसानी से रिकवर कर सकते हैं।

वैसे तो अच्छा रिलेशनशिप टूटने के कई कारण होते हैं। मगर ब्रेकअप के बाद लोग अक्सर खुद को ब्रेकअप का जिम्मेदार ठहराते हुए दोषी करार दे देते हैं। ऐसे में अपने गिल्ट से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले खुद को माफ कर दें और इस रिश्ते की गलतियों से सीख लेकर लाइफ में आगे बढ़ें।

नशे से बनाएं दूरी:-

कई लोग ब्रेकअप के गम से उबरने के लिए नशे का सहारा लेने लगते हैं। मगर नशा करना किसी भी समस्या का पर्मानेंट हल नहीं होता है। बल्कि इससे आप अपनी पर्सनालिटी को अधिक प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए ऐसी स्थिति में अपने ऊपर कंट्रोल रखें और नशे को ज्यादा से ज्यादा अवॉयड करने की कोशिश करें।

खुद के साथ टाइम स्पेंड करें:-

ब्रेकअप को भूलने के लिए आप अपने साथ थोड़ा क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। ऐसे में फ्रेंड्स और फैमली के साथ मस्ती करने से लेकर मूवी देखने, घूमने और किताब पढ़ने जैसी अपनी फेवरेट हॉबी फॉलो करके आप अपनी पर्सनालिटी को भी निखार सकते हैं।

दोस्तों से शेयर करें फीलिंग:-

ब्रेकअप के बाद दोस्तों के साथ टाइम स्पेंड करना सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है। इससे आप अकेले में अपने एक्स को याद करके रोने से बचे रहेंगे। साथ ही फ्रेंड्स से अपनी फीलिंग्स शेयर करके आप काफी हल्का भी महसूस करेंगे। दोस्तों के साथ बैठकर हंसी मजाक करने से आप जल्दी नॉर्मल होने लगते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *