सर्दियों में स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के लिए ग्लिसरीन का ऐसे करें इस्तेमाल

ब्‍यूटी टिप्‍स। सर्दियों के मौसम में स्किन बहुत ड्राई हो जाती है। स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के लिए लोग जेली, वैस्लीन, मॉइश्चराइज़र, क्रीम जैसी चीजों को यूज करते हैं। स्किन की ड्राइनेस ख़त्म करने और स्किन को नमी देने के लिए आप ग्लिसरीन की मदद भी ले सकते हैं। ग्लिसरीन बहुत ही कम दामों में किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाती है।

ग्लिसरीन स्किन की ड्राइनेस को दूर करने में तो मदद करती ही है। इसके साथ ही ये स्किन को ग्लोइंग बनाने और फाइन लाइंस को दूर करने में भी काफी कारगर साबित होती है। आइए जानते हैं स्किन के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल-

ग्लिसरीन-अंडा और शहद:-

स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के लिए आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल अंडे और शहद के साथ कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी बाउल में एक अंडे की सफेदी को निकाल लें और इसे अच्छी तरह से फेंट लें। फिर इसमें एक बड़ा चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच शहद मिक्स कर के पेस्ट तैयार कर लें।

फिर अपने चेहरे को गुलाबजल या पानी से साफ़ कर लें फिर इस पेस्ट को किसी ब्रश या रुई की मदद से अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें। इसके बाद इस पेस्ट को सूख जाने दें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

ग्लिसरीन-नींबू:-

फेस और बॉडी को मॉइश्चराइज़ करने के लिए आप ग्लिसरीन के साथ नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप  एक बड़ा चम्मच ग्लिसरीन में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर इस मिक्सचर को आप अपने फेस और बॉडी पर अप्लाई करें। इससे ड्राइनेस ख़त्म होगी और स्किन अच्छी तरह से मॉइश्चराइज़ होगी।

ये भी मिलेंगे फायदे:-

ग्लिसरीन के इस्तेमाल से स्किन की ड्राइनेस ख़त्म होकर स्किन मॉइश्चराइज़ तो होती ही है। साथ ही स्किन की इलास्टिसिटी में सुधार होता है। झुर्रियों को दूर करके स्किन में कसाव लाने में भी ग्लिसरीन काफी मददगार साबित होती है। स्किन के कालेपन को दूर करके रंग को सुधारने में भी ग्लिसरीन काफी फायदा करती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *