फटे दूध के पानी का ऐसे करें इस्‍तेमाल…

काम की खबर। सेहत के लिए पनीर का सेवन काफी फायदेमंद होता है। मार्केट में मिलने वाली पनीर में कई बार मिलावट की भी आशंका रहती है। इसलिए कुछ लोग घर पर ही दूध फाड़ कर पनीर बनाना पसंद करते हैं। लेकिन पनीर बनाने के बाद लोग अक्सर फटे हुए दूध के पानी को फेंक देते हैं। लेकिन अगर आप चाहें, तो कुछ तरीकों की मदद से इस पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पनीर को प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है। वहीं घर पर बनी पनीर प्योर और न्यूट्रिएंट्स रिच होने के साथ-साथ काफी सॉफ्ट और टेस्टी भी होती है। दूध फाड़कर पनीर निकालने के बाद बचा हुआ पानी लोगों को बेकार लगने लगता है और ज्यादातर लोग इस पानी को वेस्ट समझकर फेंक देते हैं। चलिए जानते हैं फटे हुए दूध के पानी के कुछ इस्तेमाल-  

कुकिंग में करें इस्तेमाल:-
फटे हुए दूध के पानी का इस्तेमाल आप आटा गूंथने के लिए कर सकते हैं। इससे न सिर्फ रोटियां सॉफ्ट बनती हैं बल्कि रोटियों में प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ जाती है। इसके अलावा फ्रूट और वेजीटेबल जूस में भी फटे हुए दूध के पानी को मिक्स करके पीना काफी हेल्दी होता है। वहीं सब्जी में खट्टापन लाने के लिए भी आप ग्रेवी में फटे हुए दूध का पानी मिला सकते हैं।

सूप और उपमा बनाने में करें ट्राई:-
वैसे तो उपमा में खट्टापन लाने के लिए टमाटर या दही का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसमें फटे दूध का पानी एड करके आप उपमा को खट्टा और स्वादिष्ट बना सकते हैं। इसके अलावा सूप बनाने में भी फटे हुए दूध के पानी का इस्तेमाल बेहद कारगर साबित हो सकता है।

पेट्स और पौधों को बनाएं हेल्दी:-
घर के पालतू जानवरों को एक्सट्रा प्रोटीन रिच डाइट देने के लिए भी आप फटे हुए दूध के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गार्डन में लगे पौधों को हेल्दी रखने के लिए भी आप इस पानी में थोड़ा सा पानी और मिक्स करके गलमों में डाल सकते हैं।

स्किन और हेयर केयर में मददगार:-
त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाने में भी फटे हुए दूध के पानी का इस्तेमाल काफी असरदार हो सकता है। बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए आप शैंपू करने के बाद पनीर के बचे पानी को बालों में लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से हेयर वॉश कर लें। एंटी माइक्रोबियल तत्वों से युक्त पनीर का पानी त्वचा को डीप क्लीन करके टोन्ड और मुलायम रखने का काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *