इन तरीकों से करें असली-नकली ड्राई फ्रूट्स की पहचान

काम की खबर। होली के पर्व पर लोग घरों में तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान बनाते हैं। ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल अमूमन सभी डिशों में कॉमन होता है। खासकर होली पर बनने वाली गुझिया और ठंडाई में ड्राई फ्रूट्स बड़ी मात्रा में मौजूद रहता है। अगर आप त्योहार पर ड्राई फ्रूट्स खरीदने जा रहे हैं तो कुछ आसान तरीकों से आप असली और नकली ड्राई फ्रूट्स की पहचान कर सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स एड करने से ना सिर्फ खाने की चीजों का स्वाद दोगुना हो जाता है बल्कि पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। मगर वहीं नकली ड्राई फ्रूट्स खाने से आपकी सेहत पर नुकसान भी हो सकता है। आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट्स खरीदने के कुछ टिप्स

कलर और स्वाद चेक करें:-

असली और नकली ड्राई फ्रूट्स के रंग और स्वाद में काफी अंतर होता है। असली ड्राई फ्रूट्स की तुलना में नकली ड्राई फ्रूट्स का कलर डार्क होता है। वहीं नकली ड्राई फ्रूट्स खाने में भी हल्का कड़वा लगता है। ऐसे में कलर और टेस्ट की मदद से असली और नकली ड्राई फ्रूट्स की पहचान कर सकते हैं।

अंजीर और पिस्ता:-
अंजीर और पिस्ता खरीदते समय आप इसे चबाकर चेक कर सकते हैं1 असली अंजीर और पिस्ता खाने में सॉफ्ट होता है। वहीं अंजीर या पिस्ता काफी हार्ड होने पर समझ जाएं कि ये नकली है।

बादाम:-

बादाम को ब्रांडेड दिखाने के लिए कुछ लोग इस पर कलर कोटिंग कर देते हैं। ऐसे में बादाम खरीदते समय इसे हाथों से रगड़ें। गेरुआ रंग छूटने पर समझ जाएं कि बादाम में मिलावट हुई है।

काजू खरीदने के टिप्स:-

रंग और स्मेल से आप असली और नकली काजू की पहचान कर सकते हैं। सफेद और मटमैले रंग के काजू पूरी तरह से प्योर होते हैं। वहीं तेल की महक आने या पीलापन होने पर समझ जाएं कि काजू नकली और पुराना है।

अखरोट खरीदने के टिप्स:-
असली अखरोट की गिरी हल्के भूरे या सुनहरे रंग की होती है। वहीं नकली अखरोट डार्क ब्राउन कलर का दिखता है। इसके अलावा नकली अखरोट को सूंघने पर इससे तेल की बदबू भी आती है।

किशमिश खरीदने के टिप्स:-
नकली किशमिश में मिठास लाने के लिए इसमें चीनी एड की जाती है। किशमिश खरीदते समय पानी की बूंद दिखने या नमी होने पर समझ जाएं कि ये नकली है। वहीं नकली किशमिश को हाथों पर रगड़ने से पीला रंग छूटता है। इसके अलावा नकली किशमिश को सूंघने पर सल्फर की स्मेल भी आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *