इन तरीको से करें असली मसालों का पहचान

टिप्‍स। स्वादिष्‍ट खाना बनाने के लिए लोग अलग-अलग तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हैं। वहीं कुछ मसालों का उपयोग रोजमर्रा की कुकिंग में कॉमन होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि असली मसालों के नाम पर मार्केट में नकली मसाले भी बेचे जाते हैं। ऐसे में कहीं आप मसालों की शक्ल में रेत और भूसा तो नहीं खा रहे हैं। हालांकि कुछ आसान तरीकों से आप असली और नकली मसालों की पहचान कर सकते हैं।

मार्केट में मसालों की बढ़ती डिमांड के चलते इनमें मिलावट भी होने लगी है। ऐसे में कई लोग मसालों के नाम पर ग्राहकों को डाई, बुरादा, चोकर और भूसे जैसी चीजें मिलाकर बेचने लगे हैं। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं रोजमर्रा के कुछ मसालों को पहचानने के टिप्स, जिसकी सहायता से आप मिनटों में मसाले की शुद्धता परख सकते हैं।

लाल मिर्च पाउडर :-

लाल मिर्च पाउडर में कई लोग डाई कलर, पिसी लाल ईंट और कबेलू को बारीक पीसकर मिक्‍स कर देते हैं। जिसे खाने से आपके पेट में पथरी जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। लाल मिर्च का प्योरिटी टेस्ट करने के लिए इसे पानी में डाल दें। ऐसे में असली लाल मिर्च पानी पर तैरने लगेगी। तो वहीं नकली लाल मिर्च तुरंत डूब जाएगी।

हल्दी पाउडर :-

औषधीय तत्वों से भरपूर हल्दी का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन कुछ लोग हल्दी में मेटानिल येलो कैमिकल मिला देते हैं। ऐसे में हल्दी की शुद्धता का पता लगाने के लिए हल्दी पाउडर में हल्का सा हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिला दें। अब इस मिक्सचर को पानी में डाल दें। ऐसे में नकली हल्दी का रंग गुलाबी, नीला और बैंगनी हो जाएगा।

धनिया पाउडर :-

धनिया पाउडर में ज्यादातर व्यापारी आटे की भूसी, पशुओं का भूसा और खरपतवार पीसकर मिला देते हैं। ऐसे में आप धनिया को सूंघ कर असली और नकली का पता लगा सकते हैं। असली धनिया की महक काफी तेज होती है। तो वहीं नकली धनिया से जंगली पौधों की खुशबू आने लगती है।

दालचीनी :-

मार्केट में कई लोग दालचीनी की जगह पर अमरूद के पेड़ की छाल बेच देते हैं। ऐसे में दालचीनी को हाथ पर रगड़कर आप असली दालचीनी का पता लगा सकते हैं। असली दालचीनी रगड़ने से हाथ पर लाल या भूरे रंग का निशान बन जाएगा। वहीं नकली दालचीनी से त्वचा पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

काली मिर्च :-

काली मिर्च को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। लेकिन कुछ लोग काली मिर्च की जगह पर पपीते के बीज सुखाकर बेच देते हैं। ऐसे में आप पानी की सहायता से काली मिर्च की शुद्धता जांच सकते हैं। पानी में डालने पर जहां असली काली मिर्च डूब जायेगी तो वहीं नकली काली मिर्च पानी पर तैरने लगेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *