अगर गलती से कट गया है चालान, तो करें यह काम…

काम की खबर। आप अगर बाइक या गाड़ी चलाते हैं, तो ये खबर पढ़ना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल आपको हम आज ट्रैफिक चालान से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिससे आप गलत चालान होने पर नुकसान से बच सकते हैं। आजकल ट्रैफिक पुलिस ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों को रोकती नहीं है, बल्कि सीधे फोटो खींच लेती है।

ऐसे में काफी लोगों को यह शिकायत होती है कि उनका गलत तरीके से चालान काटा गया है, जबकि उन्होंने किसी ट्रैफिक नियम का उल्लंघन नहीं किया। ऐसे में कई बार उन्हें मजबूरी में चालान भरना पड़ जाता है। बता दें कि आपका अगर गलत चालान कटा है, तो आप बिना जुर्माना भरे भी इससे बच सकते हैं।

हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप गलत चालान की कंप्लेंट कर सकते हैं। इसके लिए आप ईमेल और सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कुछ खास तरीकों के बारे में जिससे आप आसानी से चालान से बच सकते हैं….

गलत चालान कटने पर कैसे करें कंप्लेंट:- आपको अगर लगता है कि ट्रैफिक पुलिस ने आपका गलत चालान काटा है, तो आप इसकी शिकायत संबंधित वरिष्ठ अधिकारी, जैसे- ट्रैफिक कमिश्नर और एसपी ट्रैफिक से कर सकते हैं। दिल्ली में रहने वाले लोग इसके लिए  info@delhitrafficpolice.nic.in पर मेल कर सकते हैं।

आप लिखित में भी शिकायत कर सकते हैं और चालान के गलत होने का प्रूफ दे सकते हैं। अगर आपको दिया हुआ प्रूफ सही होगा, तो आपका चालान वापस हो जाएगा। अगर प्रूफ नहीं भी हो, तो भी आप अपनी बात उनके समक्ष रख सकते हैं। अगर उन्हें लगेगा कि आपका चालान गलत है, तो वह उसे रद्द कर देंगे।

आप सोशल मीडिया की मदद लेकर भी गलत चालान की कंप्लेंट कर सकते हैं। ट्विटर पर जाकर कंप्लेंट करना अच्छा रहा है। यहां से तुरंत एक्शन लेने की संभावना ज्यादा रहती है। आप फोन नंबर पर भी अपनी कंप्लेन दर्ज करा सकते हैं। आप अगर चाहें तो सीधे ट्रैफिक पुलिस को 011-2584-4444,1095 पर शिकायत कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *