मीठा खाने के हैं शौकीन तो बनाएं यम्मी ब्रेड मावा रोल

रेसिपी। जिन लोगों को मीठा खाना पसंद है उनको ब्रेड मावा रोल का स्वाद भी काफी पसंद आता है। हमारे यहां मिठाइयों की लंबी फेहरिस्त है। सस्ती मिठाइयों से लेकर हजारों रुपये किलो तक की महंगी मिठाइयां मिलती हैं। मीठा खाने के शौकीन हर तरह का टेस्ट लेना चाहते हैं। आज हम आपको ब्रेड मावा रोल बनाने की रेसिपी बताएंगे, जिसे खाकर आप महंगी मिठाइयों का स्वाद भी भूल जाएंगे। इस मिठाई को फेमस बंगाली चमचम की तर्ज पर ब्रेड चमचम भी कहा जाता है। ब्रेड मावा रोल को आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं। ब्रेड मावा रोल बनाना बहुत आसान है और ये बाजार की मिठाइयों की तुलना में सस्ती होने के साथ ही स्वाद से भी भरपूर रहेगी। इसके साथ ही घर की बनी मिठाई की हाइजीन को लेकर भी मन में कोई सवाल नहीं रहेगा। तो आइए जानते हैं ब्रेड मावा रोल बनाने की आसान रेसिपी।

सामग्री :-
ब्रेड – 5-6 स्लाइस
मावा- 1 कप
दूध- 1 कप
काजू- 8
बादाम- 8
पिस्ता- 8
चीनी बूरा- 1 कप
नारियल बूरा- 1/2 कप
इलायची पाउडर- 1 टी स्पून
ऑरेंज फूड कलर- 1 चुटकी
देसी घी- आवश्‍यकतानुसार

बनाने की विधि :-
स्‍वादिष्‍ट ब्रेड मावा रोल बनाने के लिए सबसे पहले हम चाशनी तैयार करते हैं। इसके लिए एक कड़ाही में आधा कप पानी डालकर उसे लो फ्लेम पर गर्म करें। जब पानी गर्म होना शुरू हो जाए तो उसमें आधा कप चीनी बूरा डालकर मिला लें। जब मिश्रण एकसार हो जाए और चाशनी थोड़ा चिपकने लगे तो गैस बंद कर दें। कड़ाही को ढाककर अलग रख दें। अब ब्रेड स्लाइस लें और उसके चारों किनारे काटकर अलग कर दें।
इसके बाद एक दूसरी कड़ाही लें और उसमें मावा डालकर मीडियम आंच पर सेंके। जबा मावा अच्छी तरह से भुन जाए तो उसमें ऑरेंज फूड कलर मिला लें और फिर गैस बंद कर दें। इसके बाद ड्राई फ्रूट्स को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। मावा ठंडा होने के बाद कटे हुए ड्राई फ्रूट्स, इलायची पाउडर और चीनी को मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा हाथ में लेते हुए बेलनाकार बॉल्स बना दें।

अब एक गहरे तले वाले बर्तन में दूध लें और उसमें ब्रेड स्लाइस को पहले डुबोएं उसके बाद दोनों हाथों की हथेलियों में ब्रेड स्लाइस को रखकर दूध को निचोड़ दें। इसके बाद ब्रेड के बीच में मावा बॉल्स को रखें और उसे राउंड करते हुए रोल तैयार कर लें। सारी ब्रेड स्लाइस से इसी तरह रोल बना लें। इसके बाद एक कड़ाही में घी डालकर गर्म करें। घी गर्म होने के बाद उसमें ब्रेड मावा रोल्स डालें और फ्राई करें।

जब यह अच्छी तरह से फ्राई हो जाएं तो उन्हें कड़ाही में से निकालकर चाशनी के बर्तन में डालकर 1 मिनट तक डुबोकर रखें। इतने वक्त में रोल्स अच्छी तरह से चाशनी को सोख लेंगे। इसके बाद ब्रेड मावा रोल्स पर नारियल बूरा छिड़ककर एक प्लेट में अलग रख दें। इसी तरह सारे ब्रेड मावा रोल्स को बना लें। इस तरह टेस्टी ब्रेड मावा रोल्स सर्व करने के लिए रेडी हैं। इन्हें किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *