कमर दर्द से है परेशान तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खें, जल्द मिलेगा राहत

हेल्‍थ। आज-कल के समय में घुटनों में हाथ, पैर व कमर में दर्द होना आम बात हो गई है। खासतौर पर सर्दियों के सीजन में ज्‍यादातर लोगों को कमर दर्द या पीठ में दर्द की समस्‍या देखी जाती है।  जिसके वजह से लोगों के लिए उठना-बैठना और चलना-फिरना भी बेहद मुश्किल हो जाता है। वहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक 80 फीसदी से ज्यादा लोग कम उम्र से ही बैक पेन का शिकार होने लगते हैं। वहीं, कमर में दर्द उठने के भी कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में आप कुछ आसान से टिप्स की मदद से अपने कमर के दर्द में राहत पा सकते है। तो चलिए जानते है कि वे उन टिप्‍स के बारे में जो आपके बैक पेन को चुटकीयो में दूर कर सकता है।

फिजिकल एक्टिविटी – बैक पेन से राहत पाने के लिए आप अपने डेली शेड्यूल में कुछ एक्सरसाइज शामिल कर सकते हैं। गौरतलब है कि  वॉकिंग और स्ट्रेचिंग करने से बॉडी में एंडॉर्फिन नामक पदार्थ रिलीज होता है। इससे बैक पेन काफी हद तक कम होने लगता है। वहीं, पैरों का अंगूठा छूने और कोबरा पोज ट्राई करने जैसी एक्सरसाइज फॉलो करके भी आप कमर के दर्द को दूर कर सकते हैं।

तेल से मसाज – कमर दर्द के दौरान बैक पर ऑयल मसाज करना काफी कारगर नुस्खा होता है। वहीं तेल मालिश करने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल सबसे अधिक फायदेमंद होता है। ऐसे में नहाने से कुछ देर पहले सरसों के तेल से कमर की मालिश करवाएं और फिर गुनगुने पानी से नहाएं। इससे आपको बैक पेन से काफी आराम मिलेगा।

सही पोजिशन में बैठें – ऑफिस में घंटो काम करते समय लोग अक्सर गलत पोजिशन में बैठ जाते हैं। जिससे आपकी कमर में दर्द होने लगता है। ऐसे में कंप्यूटर या लैपटॉप के आगे सीधे बैठकर काम करने की कोशिश करें। साथ ही गर्दन को भी बिल्कुल स्ट्रेट रखें। ऐसा करके आप बैक पेन को अवॉयड कर सकते हैं।

हॉट और कोल्ड बैग इस्‍तेमाल – यदि कमर में दर्द हो रहा हो तो तेज दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए हॉट और कोल्ड बैग का  उपयोग बेस्ट रहता है। ऐसे में कोल्ड बैग से कमर की सिंकाई करने न सिर्फ दर्द कम होने लगता है बल्कि सूजन से भी काफी आराम मिलता है। वहीं बाद में तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर आप कमर की सिंकाई कर सकते हैं। इससे दर्द  में पूरी तरह से आराम मिलता है।

यूकेलिप्टस ऑयल ट्राई – कमर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए यूकेलिप्टस ऑयल का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में 1 बाल्टी गुनगुना पानी लें. अब इस पानी में यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंद मिला लें। अब नहाते समय इस पानी का इस्तेमाल करें। इससे कमर का दर्द भी कम हो जाएगा। इसके साथ ही शरीर की नसों को भी काफी आराम महसूस होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *