नाश्ते में कुछ हेल्दी खाने का है मन तो ट्राई करें प्रोटीन से भरपूर सोया टिक्की

रेसिपी। हेल्दी स्नैक्स के तौर पर सोया टिक्की एक परफेक्ट फूड डिश है। अगर आप हेल्दी ब्रेकफास्ट करना चाहते हैं तो सोया टिक्की बेहतर ऑप्‍शन है। सोया में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। सोया का सेवन शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी मदद करते हैं। सोया टिक्की हेल्दी होने के साथ ही टेस्टी भी लगती है। इसे किसी भी वक्त आसानी से बनाया जा सकता है। सोया टिक्की का स्वाद सभी लोगों को पसंद आएगा। सोया टिक्की की रेसिपी को आपने अगर कभी ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की हेल्‍प से बहुत आसानी से इसे बना सकते हैं। तो आइए इसे बनाने का आसान तरीका जानते है।

सामग्री :-
सोया – 200 ग्राम
बेसन – 100 ग्राम
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
सौंफ – जरूरत के अनुसार
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1/2 टी स्पून
चाट मसाला – 1/2 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
स्‍वाद से भरपूर सोया टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी गरम करें और उसमें सोया वड़ी डालकर आधा घंटे के लिए छोड़ दें। नियत समय के बाद पानी में से सोया निकालें और उनका पानी अच्छी तरह से निचोड़ दें। अब मिक्सर जार में पानी में भिगोई सोया वड़ी डालें और उसे अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। सोया वड़ी को अच्छी तरह से पिसने में 1 से 2 मिनट का वक्त लग सकता है। इसके बाद एक बर्तन में पिसी हुई सोया वड़ी निकाल लें।

अब सोया वड़ी में अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर अच्‍छे से मिला लें। इसके बाद सोया मिश्रण में बेसन, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला समेत अन्य सूखे मसालें डालें और स्वादानुसार नमक डालकर सभी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिलाते हुए मिश्रण तैयार करें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा कर मिश्रण हाथों में लें और उससे सोया टिक्की बनाते हुए एक प्लेट में रखते जाएं।

अब एक कड़ाही मे तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें सोया टिक्की डालें और उसे तलें। डीप फ्राई करने के दौरान सोया टिक्की को पलटते रहें। जब दोनों ओर से टिक्की सुनहरी होकर कुरकुरी हो जाए तो उन्हें प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारी सोया टिक्की को तल लें। इस तरह टेस्टी और हेल्दी सोया टिक्की बनकर तैयार हैं। इन्हें सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *