ऐसे प्लांट्स जो सकारात्मकता से भर देंगे आपका घर, धन की होगी वृद्धि

वास्‍तु टिप्‍स। हरे पेड़-पौधे न सिर्फ आपके परिवेश में सकारात्मकता और सुंदरता जोड़ते हैं, बल्कि आपके जीवन में खुशहाली भी लाते हैं। त‍था धरती पर प्राणियों का जीवित रहना संभव नहीं है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक कहा जाता है कि घर के लिए कई पौधे हैं, जो हवा को साफ करते हैं और चमत्कारिक लाभ प्रदान करते हैं। वास्तु के कुछ बेहतरीन पौधों में तुलसी, जेड प्लांट, स्नेक प्लांट, केले का पौधा आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं। तो चलिए आपको बताते है कि वो कौन से पौधे है जो आपके घर को ऊर्जावान बना सकते है

तुलसी का पौधा
तुलसी के पौधे में कई औषधीय गुण होते हैं, जो आपको मौसमी सर्दी-खांसी से दूर रखते है। तुलसी के पौधे को जड़ी-बूटियों की रानी कहा जाता है। यह भारत में हर घर में पाया जा सकता है, क्योंकि पौधे को देश में पवित्र माना जाता है। यह पौधा सर्दी, खांसी और फ्लू सहित कई मौसमी बीमारियों के लिए दवा और इलाज का काम करता है।

वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा घर में लगाने से सुख-समृद्धि बनी रहती है। तुलसी का पौधा हर विपत्ति से घर और उसमें रहने वाले लोगों की रक्षा करता है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है। तुलसी को घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।

मनी प्लांट भी है खास
ये पौधा धन और समृद्धि देने वाला माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसकी बेल के घर में रहने से धन और समृद्धि में वृद्धि होती है। कहा जाता है कि यह पौधा जितना फैलता है, उतना धन बढ़ता जाता है।

जेड प्लांट
जेड प्लांट को मनी ट्री, फोलर प्लांट, फ्रेंडशिप ट्री या गुड लक ट्री के नाम से भी जाना जाता है। ऐसी माना जाता है कि है कि घर में सही दिशा में लगा हुआ जेड प्लांट घर की समृद्धि का कारक बन सकता है और यह धन को विशेष रूप से अपनी और आकर्षित करता है।

स्नेक प्लांट
इस प्लांट घर में लगाने से घर की सज्जा तो बढ़ ही जाती है, साथ ही ये आपके घर की हवा को भी शुद्ध करता है। इस पौधे में खास बात यह है कि यह रात में कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल सकता है।

केले का पौधा 
केले के पौधे को अत्यंत शुभ माना गया है। इसका संबंध बृहस्पति ग्रह से जोड़ा जाता है। शुभ और मांगलिक कार्यों में केले के पौधे का विशेष महत्व बताया गया है। ज्योतिष शास्त्रके मुताबिक , केले का पौधा लगाने से आपको गुरु दोष से मुक्ति मिलती है। शास्त्रों में तुलसी के बाद केले के पौधे को शुभ माना जाता है । साथ ही संतान सुख भी प्राप्त होता है। अविवाहित कन्याओं का विवाह शीघ्र हो जाता है। साथ ही वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *