बालों को करना चाहते है लंबा तो ट्राई करें ये होममेड ऑयल, जल्द दिखेगा असर

लाइफस्‍टाइल। अधिकतर लड़कियां लंबे बालों का शौक रखती है। हांलाकि इन दिनों लंबे बालों का फैशन भी है। हर किसी के लिए अपने बालों को लंबा करना आसान नहीं होता। ऐसे में कई महिलाएं तो इस बात के लिए परेशान रहती हैं कि उनके बाल जरा भी नहीं बढ़ते। यदि आप भी ऐसी समस्‍या से जूझ रही हैं तो आप यहां बताए गए होममेड ऑयल की मदद से बालों को काफी तेजी से लंबा बना सकती हैं और बालों को रुकी ग्रोथ को ठीक कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप किस तरह इन होममेड हेयर ग्रोथ ऑयल को आसानी से बना सकते हैं। और अपने बालों को लंबा कर सकते है।

करी पत्‍ता और नारियल से बनाएं हेयर ग्रोंथ ऑयल  

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी नारियल का तेल लें और इसे गर्म करें। अब दो दिनों तक धूप में सूखे करी पत्‍ता को हाथों से मसलकर इसमें डालें। जब ये जलकर काले हो जाएं तो गैस बंद करें और इसे छानकर ठंडा करें। अब आप इसे किसी बोतल में स्‍टोर कर लें। इस तेल को आप हर 2 दिन के अंतर पर रात में सिर में लगाएं और उंगलियों से मसाज करें। तथा फिर  सुबह शैंपू से अपने बालों को धो लें।

तैयार करें कलौंजी और ऑलिव ऑयल

इसे बनाने के लिए कलौंजी में कई ऐसे न्‍यूट्रिशनल तत्‍व होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। सबसे पहले एक से दो चम्‍मच कलौंजी लें और इसे अच्‍छी तरह से पीस लें। अब जार में ऑलिव ऑयल रखें और इसमें पीसा हुआ कलौंजी पाउडर डालें। इसे धूप में 2 से 4 दिनों तक रखें। अब इसे आप रोज रात में सिर में लगाएं और हल्‍के हाथों से स्‍कैल्‍प की मालिश करें और फिर सुबह बालों को धो लें।

नीम और बादाम का ऑयल

नीम में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटीडैंड्रफ, एंटीफंगल, एंटीइंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो बालों को हेल्‍दी रखने के साथ साथ इसके ग्रोथ को बढ़ाने में भी मदद करता है, जबकि बादाम ऑयल में भरपूर मात्रा में पोषण पाया जाता है। इस तेल को बनाने के लिए आप दो दिनों तक नीम के पत्‍ते को धूप में सुखाएं और इसे बादाम ऑयल में डालकर एक सप्‍ताह तक बोतल में बंद रखें। धीरे धीरे तेल हरे रंग का नजर आएगा। अब इसे आप रोज रात में लगाएं और सुबह धो लें। बाल महीने भर में लंबे घने दिखने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *