इन चीजों से होगी इम्यूनिटी बूस्ट, जल्द करें डाइट में शामिल

हेल्‍थ।  हमारे शरीर में इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद ही आवश्‍यक होता है। ये हर तरह की बीमारियों से लड़ने में सहायता करती है। अगर हमारे शरीर में इम्यूनिटी मजबूत न हो, तो हम कुछ ही दिनों में मर जाएंगे। गौरतलब है कि, हमारे आसपास करोड़ो, अरबों बीमारी फैलाने वाले सूक्ष्म जीव हमारे शरीर में हमेशा घुसते रहते हैं लेकिन हमारी शरीर की इम्यूनिटी इन सूक्ष्मजीवों को जाल में फंसाकर मार देते हैं। बता दें कि इम्यूनिटी कई स्तरों पर बनती है। एक खून में डब्ल्यूबीसी के रूप में मौजूद होता है तो दूसरी लिंफ नोड में मौजूद होता है। ये सब एक साथ मिलकर प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करते हैं। जो हमारे शरीर की रक्षा करने में मदद करता है। ऐसे में चलिए जानते है कि कौन से वे चीजें है जिनके सेवन से इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है।

  • साइट्रस फ्रूट – साइट्रस फ्रूट में नींबू, संतरा, चकोतरा, कीवी आदि आते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। विटामिन सी के कारण खून में ब्हाइट ब्लड सेल्स का प्रोडक्शन बढ़ता है जो हर तरह के इंफेक्शन से लड़ने में बेहद ही मददगार साबित होता है।
  • लाल शिमला मिर्च- वैसे तो हर तरह के शिमला मिर्च फायदेमंद हैं। लेकिन यदि आप इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं तो लाल रंग का शिमला मिर्च का सेवन ज्‍यादा करें। लाल शिमला मिर्च में भी प्रचूर मात्रा में विटामिन सी पाया दाता है। एक लाल रंग के शिमला मिर्च में एक संतरे के मुकाबले तीन गुना ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ए भी पाया जाता है जो स्किन के लिए भी फायदेमंद है।
  • लहसुन- आयुर्वेद के मुताबिक लहसुन से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है। लहसुन आर्टरी की हार्डनेस को कम करने में मददगार है। यह ब्लड प्रेशर को भी लो करता है. लहसुन में सल्फर होता है जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है।
  • अदरक- अदरक कुदरती गुणों से भरपूर होता है। अदरक एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण से भरपूर होता है। यह हर तरह की सूजन को कम करती है। अदरक क्रोनिक पेन को कम करती है और हाई कोलेस्ट्रॉल पर लगाम लगाती है। अदरक से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है।
  • पालक- पालक विटामिन सी और विटामिन से भरा होता है। इसके साथ ही इसमें कई तरह के महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में बेहद ही मददगार साबित होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *