कर्नाटक चुनाव को लेकर बीजेपी की अहम बैठक, उम्मीदवारो के नाम को दिया जाएगा अंतिम रूप

बेंगलुरु।  राज्य में 10 मई को विधानसभा चुनाव होने हैं और ऐसे में पार्टी के विभिन्न गुटों ने अपने-अपने वफादारों को टिकट दिलाने के लिए जोर लगाना शुरू कर दिया है। इसी दौरान बीजेपी के संसदीय बोर्ड की आज शाम अहम बैठक होने वाली है, जिसमें 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के लिए उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दिया जाएगा। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार बताया गया है कि कर्नाटक के वोटरों पर पीएम मोदी के करिश्मे का प्रभाव पार्टी की किस्मत तय करने में सबसे निर्णायक  वजह साबित हो सकता है। इसके सिवा वह मानदंड भी महत्वपूर्ण होंगे, जिनके आधार पर उम्मीदवारों को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसी को लेकर पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा, कर्नाटक के दिग्गज पार्टी नेता बीएस येदियुरप्पा और पार्टी के महासचिव बीएल संतोष रविवार शाम संसदीय बोर्ड के सदस्यों के साथ बैठक करेंगे, जिसके बाद उम्मीदवारों की सूची आने की संभावना है।

शनिवार को भी हुआ मंथन
इस बैठक से पहले, शनिवार को जेपी नड्डा के आवास पर मैराथन चर्चा हो चुकी है जहां अमित शाह के साथ कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई, येदियुरप्पा और प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार काटिल भी शामिल हुए। जबकि टिकट बंटवारे को लेकर सीएम बोम्मई ने कहा, ‘हम सभी संभावित उम्मीदवारों पर चर्चा करेंगे। हमारे पास जिला और सीट वार विवरण और हाल के सर्वेक्षण के नतीजे हैं। इसको  ध्यान में रखते हुए, हम राष्ट्रीय नेताओं के साथ विस्तृत चर्चा करेंगे।’

बीजेपी दक्षिणी राज्य में सत्ता बनाए रखने की कोशिश में है। बीजेपी ने राज्य में फिर सरकार बनाने के लिए 224 सीटों में से कम से कम 150 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। जबकि बीजेपी यदि ऐसा कर पाती है तो यह अपने आप में एक रिकॉर्ड होगा क्योंकि वर्ष 1989 के बाद कोई पार्टी यहां लगातार दो बार नहीं जीत पाई है।

बोम्मई ने पार्टी के सुत्रो के मुताबिक बताया कि कुछ नामों को छोड़कर बाकी नामों की घोषणा बोर्ड की मंजूरी मिलने के बाद की जा सकती है। उन्होंने कहा कि रविवार शाम पांच बजे होने वाली संसदीय बोर्ड की बैठक में उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा।

कांग्रेस-जेडीएस ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट
राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस और जेडीएस ने चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की प्रारंभिक सूची की घोषणा कर दी है। तथा इनकी अंतिम सूची का इंतजार है। कांग्रेस ने जहां कुल 224 सीटों में से 166 पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि जेडीएस ने 93 उम्मीदवारों की सूची जारी की है।

कर्नाटक में छोटे दल जैसे कर्नाटक राष्ट्र समिति, आम आदमी पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-इत्तेहादुल मुस्लिमीन और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया ने भी अपनी-अपनी पहली और दूसरी सूची जारी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *