डाइजेशन करे दुरुस्त साथ ही बढ़ाए मेमोरी पावर, ध्यान दें बाते

हेल्‍थ। हमारे शरीर में पानी एक अहम भूमिका निभाता है। पानी के बिना जिंदा रहना भी संभव न‍ही है। ऐसे में पानी तो स्वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी तो है ही लेकिन क्‍या आपको पता है कि जीरा पानी स्वास्थ भी आपके शरीर के लिए लाभदायक माना जाता है। इसके रोजाना सेवन से स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ होते हैं। जीरा पानी के रोजाना सेवन से पाचन संबंधी समस्याओ को भी दूर करता हैं। साथ ही जीरा के इस्‍तेमाल से वजन भी कम  किया जा सकता है। आपको ये जानकर आश्‍चर्य होगा कि रोज एक चम्मच जीरे के सेवन से तीन गुना तेजी फैट से घटता है। तो चलिए जानते है जीरा पानी पीने के फायदे के बारे में।

वजन कंट्रोल करने में

एक रिपोर्ट के अनुसार बताया जाता है कि  स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में जीरा वजन कम करने में बेहद ही कारगर साबित होता है। यदि आपका भी वजन ज्यादा है तो आप भी रोजाना सुबह जीरा पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा रात भर भिगोकर रख दें। सुबह इसे उबालें और चाय की तरह इस पानी को पीएं। बचा हुआ जीरा खा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर में फालतू चर्बी निकल जाती है, लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि इस पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं।

बैड कोलेस्ट्रॉल करे कम – जीरा पानी के रोजाना सेवन से बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। आप भी रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं। मुख्‍य बात तो यह है कि इसका कोई साइड-इफेक्‍ट नही होता है।

 

मेमोरी बढ़ाने में मददगार – रोजाना जीरा पानी पीने से मेमोरी बढ़ती है। इससे दिमाग स्वस्थ्य रहता है साथ ही साथ आप दिनभर फ्रेश भी महसूस करगें।

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक –  जीरा पानी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम भी करता है। इसके साथ ही यह एनीमिया के बेहतर इलाज के लिए भो उपयोग किया जाता है।

डाइजेशन करता है दुरुस्त –  जीरा पानी के रोजाना सेवन से डाइजेशन अच्छा रहता है। साथ ही यह गैस और ब्लोटिंग ठीक करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *