बालों को पोषण देने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड

हेयर टिप्‍स। बाल किसी भी व्यक्ति की पर्सनेलिटी को निखारते हैं। बालों की खूबसूरती से व्यक्ति की भी खूबसूरती बढ़ जाती है। लेकिन आधुनिक लाइफस्टाइल, गलत खान-पान और भाग दौड़ भरी जिंदगी ने तनाव को भर दिया जिसके कारण समय से पहले बालों का झड़ना बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग तरह तरह के तरीके अपनाते है। लोग महंगे शैम्पू और हेयर ऑयल का इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन समस्या का समाधान नहीं होता है। इससे कुछ ही लोगों को फायदा तो हो सकता है, लेकिन बहुत से लोगों को ये समस्या और बढ़ जाती है।

दरअसल, बाल झड़ने के कई कारण हैं. खान-पान, जीवनशैली और प्रदूषण का इसमें बहुत बड़ा हाथ है। यह जानना आवश्‍यक है कि बालों को पोषण देने के लिए कई तरह के विटामिंस और मिनरल्स की आवश्‍यकता होती है। इन्हीं में से एक हैं जिंक की कमी।

क्यों झड़ते हैं बाल :-
विटामिन डी के अलावा जिंक की कमी भी बालों के झड़ने का मुख्‍य कारण है। जिस तरह आयरन की कमी से बाल झड़ने लगते हैं, उसी तरह से जिंक की कमी से भी आप गंजा हो सकते हैं। जिंक की कमी से बाल डैमेज होने लगते हैं और बाल टूटने लगते हैं। रिपोर्ट के अनुसार एक स्वस्थ्य पुरुष को रोजाना अपनी डाइट में 11 मिलीग्राम जिंक का सेवन करना चाहिए जबकि महिलाओं 8 मिलीग्राम जिंक का रोजाना सेवन करना चाहिए। कुछ चीजों का सेवन करके जिंक की कमी को पूरा किया जा सकता है।
मशरूमः

मशरूम में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है. इसलिए मशरूम को डाइट में शामिल करना बेहतर रहेगा। मशरूम कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन के साथ-साथ जिंक की कमी को पूरा करता है।

मूंगफलीः

मूंगफली में आयरन, पोटैशियम, फोलिक एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम आदि तो रहता ही है, साथ ही इसमें जिंक भी काफी मात्रा में मौजूद रहता है। इसलिए इसमें बालों को मजबूती देने के लिए कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

फलीदार सब्जीः

जिंक की कमी को पूरा करने के लिए फलीदार सब्जियों का सेवन ज्यादा करना अच्‍छा रहेगा। इसके लिए छोले, मसूर और अरहर की दाल, बींस आदि का सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *