ये फूड्स लिवर के कोने कोने में छुपी गंदगी को करते हैं साफ

हेल्‍थ। हमारे शरीर के अंदर लिवर सबसे बड़ा ठोस अंग होता है। यह एक तरह से पूरे शरीर की सफाई करता है और खुद अपनी भी सफाई कर लेता है। लेकिन कभी-कभी लिवर को भी साफ करने की आवश्‍यकता होती है। हालांकि लिवर को साफ करने के लिए किसी दवाई की आवश्‍यकता नहीं होती है। इसके लिए नेचुरल तरीके से प्राप्त चीजों से ही सफाई हो जाती है। दरअसल, लिवर मुख्य रूप से पित्त का निर्माण करता है जिसके माध्यम से पेट में पाचन के दौरान बने टॉक्सिक मैटेरियल शरीर से बाहर निकल जाता है। इसके अलावा लिवर कुछ प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल का निर्माण भी करता है जिसके कारण कई हार्मोन बनते हैं। जब लिवर में ज्यादा गंदगी जमा होने लगती है तो पाचन संबंधी दिक्कतें आ सकती है। इसी के लिए लिवर डिटॉक्स की आवश्‍यकता होती है।

लिवर की सफाई लिवर खुद कर लेता है लेकिन यदि लिवर पर अधिक लोड पड़ता है तो इससे कुछ दिक्कतें आ सकती है। इसलिए आजकल लिवर डिटॉक्सिफिकेशन की आवश्‍यकता पड़ती है। इसके लिए बाजार में बहुत से प्रोडक्ट को बेचे जाते हैं लेकिन यह वैज्ञानिक तरीके से प्रमाणित नहीं है कि किसी खास दवाई से लिवर को साफ किया जा सकता है। यही कारण है कि एक्सपर्ट लिवर की सफाई के लिए कुदरती चीजों को खाने की सलाह देते हैं।

लिवर डिटॉक्स फूड :-

फाइबर युक्त फूड का सेवन– रिपोर्ट के मुताबिक जिन फलों, सब्जियों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, वे फूड लिवर को साफ करने में बहुत कारगर है। फाइबर वाली चीजें खाने से लिवर में जमी शुगर भी बाहर निकल जाती है। इसके लिए साबुत अनाज, बार्ली, ओटमी, सेब, चुकंदर, गाजर आदि का सेवन करें।

ग्रीन टी-

ग्रीन टी पीने के कई फायदे हो सकते हैं। इससे वजन कम करने में तो सहायता मिलती ही है, ग्रीन टी लिवर की सफाई भी सही से कर देती है। ग्रीन टी लिवर में मौजूद अतिरिक्त फैट को बाहर निकाल देती है। ग्रीन टी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो लिवर में जमा फैट को बाहर निकाल देती है। ग्रीन टी ओवरऑल लिवर फंक्शन को सही करती है।

 खट्टे-मीठे फल-

खट्टे-मीठे फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो लिवर में डिटॉक्सिफाई एंजाइम को सक्रिय कर देता है। एवोकाडो, संतरा, अंगूर, ग्रेपफ्रूट, सेब इसके लिए खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *