Independence Day 2024: स्‍वतंत्रता दिवस के जश्‍न में डूबा देश, पीएम मोदी ने 11वीं बार लाल किला पर फहराया तिरंगा  

Independence Day 2024: आज पूरा देश 78वें स्‍वतंत्रता दिवस के जश्न में डूबा हुआ है. प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने लाल-किले के प्राचीर से रिकॉर्ड 11वीं बार तिरंगा फहराया है. इस दौरान स्वदेशी हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई. 78वें स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए सभी मेहमान आए हुए हैं.

स्वतंत्रता दिवस संबोधन में PM मोदी ने कही ये बात

स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा कि आज वो शुभ घड़ी है जब हम देश की आज़ादी के लिए मर मिटने वाले, अपना जीवन समर्पित करने वाले आज़ादी के दीवानों को नमन करने का ये पर्व है. ये देश उनका ऋणी है. ऐसे हर देशवासी के प्रति हम अपना श्रद्धा भाव व्यक्त करते हैं.

उन्‍होंने आगे कहा, ‘इस वर्ष और पिछले कई वर्षों से प्राकृतिक आपदा के कारण हमारी चिंता बढ़ती चली जा रही है. प्राकृतिक आपदा में अनेक लोगों ने अपने परिवार जन खोए हैं, संपत्ति खोई है. मैं आज उन सब के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि ये देश इस संकट की घड़ी में उनके साथ खड़ा है.

जीने की प्रतिबद्धता समृद्ध भारत भी बना सकती है

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि एक समय था कि लोग देश के लिए मरने के लिए प्रतिबद्ध थे. आज समय है देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता का. अगर देश के लिए मरने की प्रतिबद्धता आज़ादी दिला सकती है तो देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता समृद्ध भारत भी बना सकती है.

ये भी पढ़ें :-  Independence day 2024: स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति मुर्मू ने दी वीरता पदकों को मंजूरी, जानें किन्हें मिला कौन सा सम्मान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *