India- china: एलएसी के पास 135 किमी. लंबी सड़क का निर्माण कार्य शुरू

नई दिल्‍ली। भारतीय सीमाओं को लेकर चीन का रवैया कभी भरोसे के लायक नहीं रहा है। समय-समय पर चीन ऐसी हरकत अवश्‍य करता है, जिससे उसकी ही कलई खुल जाती है। हालांकि, बीते कुछ वर्षों ने भारत के आक्रामक रुख ने चीन को कई मौकों पर पीछे धकेलने का काम किया है। अब भारतीय सेना ने सीमाओं की निगेहबानी के लिए पूर्वी लद्दाख में LAC के पास एक और सड़क का निर्माण शुरू कर दिया है, जो चीनी सरकार के लिए सिरदर्द बन गई है।

दरअसल, सीमा सड़क संगठन ने एलएसी के पास 135 किलोमीटर लंबी सड़क निर्माण का काम शुरू कर दिया है। यह सड़क चुशुल और डेमचोक को जोड़ेगी, ये दोनों ही जगह रणनीतिक रूप से भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। अनुमान है कि अगले दो वर्ष में यह सड़क बनकर तैयार हो जाएगी और कई प्रमुख लोकेशन को जोड़ने में सहायक होगी।

सैनिकों की आवाजाही होगी आसान :-
यह सड़क भारत के लिए रणनीतिक रूप से बहुत महत्‍वपूर्ण है। सड़क सैनिकों के लिए आवाजाही और हथियारों की पहुंच के लिए तो महत्वपूर्ण है ही साथ में यह डुंगती में तिब्बती शरणार्थी बस्ती, आईटीबीपी हेना पोस्ट और फुकचे में अग्रिम लैंडिंग ग्राउंड तक भी तेजी से पहुंच प्रदान करेगी। अभी तक यह रास्ता रेतीला था, जिस पर सड़क बनाने की मांग कई सालों से उठ रही थी। वहीं चीन की ओर से इस सेक्टर में काफी काम किया जा चुका है।

यह सड़क जिन दो स्थानों चुशुल और डेमचोक को जोड़ती है, वह भारत के लिए काफी अहम हैं। दरअसल, 1962 में चुशुल में रेजांग ला की लड़ाई लड़ी गई थी। इसके अलावा डेमचोक में भी कई बार भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प की खबर आ चुकी है। सड़क निर्माण से यहां सैनिकों और हथियारों की तैनाती बहुत आसान हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *