जानिए न्यूट्रिशन से भरपूर तिल की खीर बनाने की रेसिपी…

रेसिपी। हमारे घरों में चावल, सेवईं की खीर तो अक्सर बनती है लेकिन क्या आपने कभी तिल की खीर का स्वाद लिया है। तिल की खीर न्यूट्रिशन से भरपूर होने के साथ-साथ स्वाद में भी लाजवाब होती है। तिल की खीर फलाहारी होती है इसलिए इसे व्रत होने पर भी आसानी से  खाया जा सकता है। इस फूड डिश को खाने से दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

तिल बेहद गुणकारी होता है और फाइबर से भरपूर होने की वजह से ये डाइजेशन के लिहाज से भी बेहतर होता है। आप भी अगर इस स्पेशल तिल से बनी खीर की रेसिपी को ट्राई करना चाहते हैं। तो आइए जानें तिल की खीर बनाने की रेसिपी-

तिल की खीर बनाने के लिए सामग्री:-
सफेद तिल – 1 कप
दूध – 1 लीटर
चीनी – 1/2 कप
नारियल कद्दूकस – 2 टेबलस्पून
बादाम कटे – 8-10
पिस्ता कतरन – 1 टी स्पून
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून

तिल की खीर बनाने की विधि:-
तिल की खीर बनाने के लिए सबसे पहले सफेद तिल को लेकर साफ कर लें। इसके बाद एक कड़ाही में तिल डालकर उन्हें कुछ देर तक ड्राई रोस्ट कर लें। फिर कड़ाही को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब तक तिल ठंडे हो रहे हैं, उस दौरान एक बड़े बर्तन में दूध डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। दूध को गर्म होने में 8-10 मिनट का वक्त लगेगा। तिल ठंडा होने के बाद उसे कूटकर दरदार पीस लें।

जब दूध में उबाल आना शुरू हो जाए तो उसमें दरदरा कुटा हुआ तिल डालकर करछी से अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे 1-2 मिनट तक पकाने के बाद खीर में कद्दूकस नारियल डालें और मिलाएं। इसके बाद खीर में बारीक कटी बादाम और स्वादानुसार चीनी डालकर करछी से मिक्स करें। अब खीर को 5-7 मिनट तक ढककर पकाएं। इसके बाद गैस की फ्लेम बंद कर दें। स्वादिष्ट तिल की खीर बनकर तैयार है। खीर को सर्व करने के लिए बाउल में डालें और उस पर पिस्ता कतरन की सजावट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *