जानें मौसम का हाल…

नई दिल्ली। देश के अधिकांश राज्यों से दक्षिण-पूर्व मानसून लौट चुका है। लेकिन यूपी, उत्तराखंड, बिहार के कुछ हिस्सों में यह अब भी सक्रिय है। बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बनने और यूपी में चक्रवाती हवाओं के चलते देश के कुछ भागों में अगले कुछ दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

पिछले कुछ सालों की जैसे इस बार भी देश में औसत से ज्यादा बारिश हुई है। हालांकि यूपी, बिहार, झारखंड व पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में यह अपेक्षाकृत कमजोर रहा है। औपचारिक रूप से देखें तो 30 सितंबर को वर्षाकाल समाप्त हो चुका है। अब होने वाली बारिश शीतकालीन बारिश मानी जाती है। चूंकि बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती हवाओं से नमी मिलना जारी है, इसलिए छुटपुट बारिश का सिलसिला अब भी जारी रह सकता है।

इस बीच मौसम विभाग ने यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल के कुछ इलाकों समेत देश के कुछ हिस्सों में आज से तीन चार दिनों तक बारिश का अनुमान जताया है। बिहार, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ में भी कुछ जगह हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 6 और 7 अक्‍टूबर, पूर्वी उत्तर प्रदेश में पांच से सात अक्तूबर, उत्तराखंड में छह और सात अक्‍टूबर को तेज बारिश हो सकती है।

दिल्ली में भी हल्की बारिश के आसार:-
राजधानी दिल्ली व एनसीआर इलाके में आज आंशिक रुप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन उसके बाद से रविवार तक हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का दौर जारी रहेगा। इसका असर तापमान पर भी पड़ेगा और तापमान गिरकर 30 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *