जानें मौसम का हाल…

नई दिल्ली।  देश में मौसम का मिजाज बदल रहा है। दक्षिण भारत के कुछ क्षेत्रो में जहां बारिश हो रही है वहीं, उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है। पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जो एक दो दिन में उत्तर भारत के मौसम पर असर डालेगा।

मौसम विभाग का अनुमान है कि 16 नवंबर तक बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है। इसका असर देश के कई राज्यों में देखने को मिलेगा। बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। हवा का रुख उत्तर पश्चिमी होने और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में बर्फ गिरने से ठंड बढ़ गई है। बिहार और यूपी में लगातार ठंड बढ़ रही है। सुबह-शाम ठिठुरन होने लगी है।

सोमवार को उत्तराखंड में मौसम बिगड़ा और चारों धामों, बदरी-केदार और गंगोत्री यमुनोत्री में बर्फबारी हुई जबकि निचले क्षेत्रों में बूंदाबांदी होने से ठंड बढ़ गई है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हो रही है। केदारनाथ में जहां दिनभर रुक रुककर बर्फबारी हुई वहीं बदरीनाथ धाम में तीर्थयात्रियों ने बर्फबारी के बीच ही बदरीनाथ धाम के दर्शन किए। केदारनाथ से एक किमी ऊपर भैरवनाथ मंदिर क्षेत्र में आधा फीट बर्फ जमी है।

आज यहां हो सकती है बारिश:-

  • निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार आज पंजाब, उत्तरी राजस्थान और हरियाणा में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
  • तमिलनाडु, दक्षिण आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कर्नाटक में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *