">

जानें मौसम का हाल…

नई दिल्ली। देश के अगल-अलग राज्यों में बीते एक सप्ताह से जमकर हो रही बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। दिल्ली, यूपी, पंजाब, उत्तराखंड और हरियाणा जैसे राज्यों में लगातार बारिश के कारण जलभराव है। लोग जगह-जगह ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझ रहे हैं।

IMD के मुताबिक, देश के अलग-अलग हिस्सो में अभी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। राजधानी दिल्ली में कुछ राहत मिलने के आसार हैं। हालांकि, पूरी तरह से मौसम मंगलवार के बाद ही साफ होगा। मौसम वैज्ञानिकों ने कई राज्यों में अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया, उत्तरपूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर राजस्थान, उत्तर प्रदेश से होते हुए मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, ओडिशा से बंगाल की उत्तर पश्चिमी खाड़ी तक जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार, इसके चलते निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर की ओर आगे बढ़ेगा, जिस कारण उत्तरी हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर भारत में बारिश की रफ्तार बढ़ेगी।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में आज से बारिश का सिलसिला थमना शुरू होगा। जानकारी के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में आज से बारिश कम होना शुरू होगी और मंगलवार तक पूरी तरह से बादल साफ हो जाएंगे। हालांकि, रविवार को कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावनाएं बनी हुई हैं।

मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 26 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने जिन इलाकों में बारिश के आसार जताए हैं, उनमें अलीगढ़, हाथरस, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद शामिल हैं। प्रदेश के अधिकतर जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। जहां बारिश के साथ-साथ आंधी-तूफान के आसार जताए गए हैं।

इसी बीच बरेली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए अत्यधिक भारी बारिश के आसार जताए गए हैं। 25 और 26 में सीतापुर, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, बांदा आदि इलाकों में भारी बारिश के आसार समेत अन्य इलाकों में गरज-चमक और आंधी-तूफान की संभावना जताई जा रही है।

मौसम विभाग ने बताया, आने वाले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, असम, मेघायल, अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *