जानें लॉन्ग लाइफ जीने का क्या है राज?

लाइफस्‍टाइल। कौन नहीं चाहता कि उसकी उम्र लंबी हो। लेकिन अगर किसी को लंबे उम्र तक जीने का राज पता चल जाए तो यह कितना सुखद होगा। जी हां, अध्‍ययनों में पाया गया है कि कुछ सिंपल तरीकों को अपना कर आप लंबी उम्र तक जी सकते हैं। हाल ही में वैज्ञानिकों ने मनुष्य, चूहे और मछली के आनुवांशिक विश्लेषणों के बाद पाया था कि डीएनए में जीन की लंबाई का सीधा संबंध बायलॉजिकल उम्र से है। यानी जिस जीव में जीन की लंबाई कम होगी, उस जीव की उम्र भी कम होगी लेकिन अब एक नए अध्ययन में दावा किया गया कि जो व्यक्ति अपने जीवन काल में जितना अधिक तरल पदार्थों का सेवन करेगा, वह व्यक्ति अन्य की तुलना में उतना ही ज्यादा दिनों तक जीवित रहेगा। यानी पानी पीना, जूस पीना या अन्य तरह के पेय पदार्थ पीकर हमेशा शरीर को हाइड्रेट रखना ज्यादा उम्र तक जीने का राज है।

सोडियम लेवल का प्रभाव :-
ग्लोबल डायबिटीज कम्युनिटी की वेबसाइट पर इस संबंध में एक अध्ययन का हवाला दिया गया है। यह अध्ययन नेशनल हार्ट, लंग्स एंड ब्लड इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने किया है। अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पिछले 30 वर्ष की अवधि में 11,250 लोगों में सीरम सोडियम लेवल का परीक्षण किया। अध्ययन में पाय गया कि जिस व्यक्ति में सामान्य सीरम सोडियम का स्तर ज्यादा था उसका जीवनकाल भी कम था जबकि जिस व्यक्ति में सामान्य सीरम का स्तर मध्यम था उसका जीवनकाल ज्यादा था। अध्ययन में पाया गया कि जिस व्यक्ति में सीरम सोडियम लेवल 142 से ज्यादा था, उनमें क्रोनिक बीमारियां, डिमेंशिया, हार्ट फेल्योर, एटरियल फीब्रिलेशन, स्ट्रोक और टाइप 2 डायबिटीज होने का जोखिम ज्यादा था।

बीमारियों का भी संबंध :-
अध्ययन से पता चलता है कि प्रोपर तरीकों से हाइड्रेट रहना यानी शरीर में पानी की तरलता को बनाए रखने से एजिंग की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इतना ही नहीं शरीर में तरलता बनी रहने से बीमारियों का जोखिम भी बहुत कम हो जाता है। हालांकि जिस व्यक्ति का सीरम सोडियम लेवल 142 से ज्यादा है वह डाइट में फ्लूड की मात्रा बढ़ाकर इसका लाभ उठा सकता है। इससे पहले के एक अध्ययन में कहा गया था कि जिस व्यक्ति में सामान्य सीरम सोडियम का लेवल ज्यादा है उसमें कम सोडियम लेवल वालों की तुलना में हार्ट फेल्योर की आशंका अधिक है। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक महिलाओं को रोजना 1.5 लीटर से 2.2 लीटर तक पानी पीना चाहिए वहीं, पुरुषों को रोजाना 2 से 3 लीटर तक पानी पीना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *