UPSC इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन हुआ जारी…

नौकरी। संघ लोक सेवा आयोग ने इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा, 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जो भी उम्मीदवार इस साल इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, वे पूरे नोटिफिकेशन को संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

कब से शुरू होंगे आवेदन?
संघ लोक सेवा आयोग द्वारा इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा, 2023  के लिए आवेदन की प्रक्रिया को आज 14 सितंबर से ही शुरू कर दिया गया है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को 04 अक्तूबर, 2022 को शाम 06 बजे तक अपना आवेदन ऑनलाइन मोड में जमा करना होगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

कब होगी परीक्षा?
UPSC द्वारा इंजीनियरिंग सेवा, 2023 के तहत प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 19 फरवरी, 2023 को निर्धारित किया गया है। परीक्षा देशभर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। प्रवेश पत्र आदि के बारे में जानकारी सही समय पर वेबसाइट पर दे दी जाएगी।

इतने पदों पर होगी भर्ती:-
इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा, 2023 के लिए जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकशन के अनुसार इस परीक्षा के माध्यम से कुल 327 रिक्त पदों पर नियुक्ति की जाएगी। उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा UPSC इजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2023 तहत चयनित उम्मीदवारों की भर्ती सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और दूस्राबार इंजीनियरिंग के पदों पर की जाएगी।

कौन कर सकता है आवेदन?
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों की आयु 01 जनवरी 2023 तक न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए। आवेदन करने उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे। हालांकि, एससी, एसटी दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्क है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *