जानें हल्दी के चमत्कारी उपाय, बदल सकते है किस्मत

धर्म। हिंदू धर्म में हल्दी को  बहुत ही पवित्र माना जाता है। हिन्‍दू धर्म में हल्‍दी का उपयोग रसोई घर के साथ- साथ की हर पूजा पाठ में भी किया जाता है। तथा ज्योतिष शास्त्र में भी हल्दी के इस्तेमाल को लेकर कई तरह के उपाय बताए गए हैं। धर्म शास्‍त्रो व पुराणों के मुताबिक, हल्दी भगवान विष्णु को बेहद प्रिय माना जाता है, इसलिए गुरुवार के दिन कुछ ऐसे उपाय हैं, जिनको अपनाकर व्यक्ति अपनी किस्मत के दरवाजे खोल सकता है। कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति को मजबूत करने के लिए भी हल्दी का उपाय कारगर माना जाता है।  तो चलिए जानते है हल्दी से जुड़े कुछ कारगर उपायों के बारे में।

हल्‍दी के कुछ फायदेमंद उपाय

– यदि आपके घर में गृह क्लेश की स्थिति निर्मित हो रही है तो ऐसे में आप अपने घर के मुख्य द्वार पर हल्दी के पानी का छिड़काव करें, ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सकारात्मकता आती है, और घर के सदस्यों को मानसिक शांति प्राप्त होती है, साथ ही सुख समृद्धि बनी रहती है।

– ऐसी मान्‍यता है कि हल्दी का पानी अपने घर के मुख्य द्वार पर डालने से घर की नकारात्मक शक्तियां कमजोर होती है और घर के सदस्यों पर आने वाली विपत्तियां भी टलती है।

– पूजा पाठ के दौरान अपनी कलाई या गर्दन में हल्दी का छोटा सा टीका लगाने पर बृहस्पति मजबूत होते हैं और वाणी में भी मजबूती आती है।

– ऐया माना जाता है कि हल्दी का दान करना बेहद शुभ होता है। ऐसा करने से कई प्रकार की स्वास्थ संबंधित परेशानियां दूर होती हैं, और गुरु ग्रह अनुकूल होते हैं।

– ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, यदि हल्दी के पानी का घर के मुख्य द्वार पर प्रतिदिन छिड़काव किया जाए, तो ऐसे में घर का वास्तु दोष सहित सभी ग्रह दोष भी दूर होते हैं। घर के मुख्य द्वार पर हल्दी के पानी का छिड़काव करने से, राहु का दुष्प्रभाव खत्म होता है। आय में वृद्धि होती है और घर में खुशियां आती हैं।

– यदि आप भी लगातार कई दिनों से पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं तो ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है, कि घर के मुख्य द्वार पर हल्दी के पानी में ₹1 का सिक्का डालकर छिड़काव करें। इसके बाद इस सिक्के को किसी मंदिर में रख आएं। प्रतिदिन ऐसा करने से जल्द ही पैसों से जुड़ी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी।

– प्रत्येक गुरुवार को भगवान गणेश को एक चुटकी हल्दी चढ़ाई जाए तो विवाह में आ रही दिक्कतें दूर होती हैं। इसके अलावा भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की प्रतिमा के पीछे हल्दी की पुड़िया छुपा कर रखने से अति शीघ्र विवाह के योग भी बनने लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *