इस आसान तरीके से बनाएं गाजर की फ्रेंज फ्राईज…

रेसिपी। बच्चे के लिए आप अक्सर अलग-अलग तरीके की डिश बनाती होंगी। बच्‍चे अक्‍सर जंकफूड की डिमांड करते है। घर में बनाने के बावजूद ये जंकफूड भी नुकदानदायक होते हैं। ऐसे में हर मां इन जंकफूड का हेल्दी विकल्प खोजती रहती है। अगर आपका बच्चा भी फ्रेंच फ्राईज और चिली पोटैटो का दीवाना है। तो उसे स्नैक्स में आलू की बजाय गाजर से तैयार फ्राईड दें। ये ना केवल खाने में टेस्टी होंगे बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद रहेंगे। बच्चों को ये रेसिपी जरूर खिलाएं। तो चलिए जानें कैसे तैयार करें गाजर की फ्रेंज फ्राईज और हनी चिली कैरेट।

फ्रेंच फ्राईज :-

फ्रेंच फ्राईज तो आपने बहुत बार खाया होगा। आलू से बने ये फ्राईज कैलोरी में बहुत ज्यादा होते हैं। जिसे लगातार खाने से फैट बढ़ने लगता है। अगर आपका बच्चा भी हमेशा फ्रेंज फ्राईज की डिमांड करता है तो आप उसे गाजर से बनें फ्रेंच फ्राईज खिलाएं। इसे बनाने के लिए बस जरूरत होगी गाजर, कॉर्नफ्लोर, नमक, काली मिर्च, तलने के लिए तेल।

इसे बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को अच्छी तरह धोकर ऊपरी परत को साफ कर दें। फिर इनके पतले और आधा इंच लंबे टुकड़े कर लें। इन टुकड़ों को उबलते नमक मिले पानी में डालकर हल्का सा पका लें। इतना ही पकाएं कि ये नर्म ना हो जाएं। बस पानी को छानकर गाजर अलग रख लें। किसी बाउल में कॉर्नफ्लोर लें। इसमे सारे उबले गाजर के टुकड़ों को डालकर मिक्स कर लें। तेल गर्म करें और गाजर को डीप फ्राई कर लें। बस ऊपर से कुटी काली मिर्च और नमक डालकर बच्चों को खाने के लिए दें।

हनी चिली कैरेट :-

हनी चिली पोटैटो तो बहुत पसंद आता है। आप गाजर को भी आलू की तरह ही बना सकती हैं। सबसे पहले गाजर को उबालकर रख लें। इनके टुकड़े करके कड़ाही में प्याज, लहसुन के साथ भूनें। इसमे सोया सॉस, विनेगर, चिली सॉस डालें। साथ में शहद और शिमला मिर्च डालें। अच्छी तरह से भूनकर तैयार कर हनी चिली कैरेट लें। इस तरह के डिश बना कर आप अपने बच्‍चो को जंकफूड खाने से बचा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *